पति पत्नी के रिश्ते में मधुरता कैसे लाएं pati patni me pyar kaise badaye




pati patni me pyar kaise badaye  पति पत्नी का रिश्ते में मधुरता कैसे लाएं पति पत्नी का रिश्ता बहुत ख़ास है i प्रेम और आपसी तालमेल से इसमें रंगत आती है ,इस  रिश्ते का आधार विश्वास पर टिका होता है जिस दिन विश्वास ख़तम रिश्ता भी खतम होने के कगार पर पहुँच जाता है ,कभी झगड़ा कभी तकरार ,फिर से एक हो जाना यही इसकी सबसे बड़ी ख़ूबसूरती है नोक झोंक रूठना मनाना इस रिश्ते को मजबूत बनाते है .दो अनजान मिल कर मिल कर पति पत्नी बनते है दोनों की अलग अलग सोच अपने अपने ख्यालात .pati patni me pyar kaise badaye


pati patni me pyar bdane ke tips

मनमुटाव तो सभाविक है लेकिन इस स्थिति को काबू में करने का हुनर भी आपको सीख लेना चाहिए ,जब सारी उम्र साथ रहना है तो अपने मन में बसी हुयी शादी से पहले की यादें मिटा दें ,यही यादें आपको आगे बढ़ने से रोकती हैं भुला दें वो सब कुछ जो पति और पत्नी के बीच दीवार बने है.

चाहे कुछ भी हो जाये किसी तीसरे के बहकावे में आकर कोई फैंसला न करे , हर सुख दुःख में मुसीबत में पति पत्नी के साथ और पत्नी पति के साथ खड़ी रहे.

पुरुष और महिला दोनों की नेचर अलग होती है ,दोनों अपने अपने नज़रिये से रिश्ते की अहमियत को समझते है ,पुरुष सभव से लसि और भुलक्क़ड होते है जबकि महिलाये हर एक छोटी छोटी बात को याद रखती है.

पति के लिए जरुरी काम है अपनी पत्नी का जनम दिन , शादी की सालगिरह ,वैलेंटाइन डे , रोज डे ,चॉक्लेट डे ,ऐसे खास मोको पर अपनी पत्नी को सरप्राइज़ गिफ्ट दे .

पत्नी के लिए जरुरी है पति जो भी गिफ्ट दे उसे ख़ुशी ख़ुशी स्वीकार कर ले चाहे वो उसको पसंद हो या न हो .उसमे कोई नुक्ता चीनी न निकाले के ये कलर मुझे पसंद नहीं मै ये नहीं खाती.| मुझे तो पिज़्ज़ा पसंद है आप टिक्की समोसा ले आए .

पति पत्नी के रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए सुबहा की चाय एक साथ पिए और हल्का फुल्का मजाक और इधर उधर की बातें करे ,सुबह उठते ही किसी गंम्भीर विषय पर चर्चा कभी न करें.

शाम के समय छत में यां कही और एकांत में बैठ कर बातें करे  इससे सम्बन्ध मजबूत होते है ,अक्सर होता यूँ है के बातों ही बातों में दोनों में से कोई एक ऐसी बात बोल देता है जो दूसरे को पसंद नहीं आती ,अगर पत्नी के मुँह से कोई नकारात्मक शब्द निकल जाये तो पति चिल्ला चिल्ला के बोलना शुरू कर देगा .

और यदि पति ने कोई ऐसा शब्द बोल दिया जो पत्नी के दिल को ठेस पहुंचा दे तो पत्नी रूठ जाती है , गलती जिस तरफ से हो उसको अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए sorry  फील कर लेना चाहिए झगडे को ख़तम करने की कोशिश करें ,

पत्नी उतना ही खर्चा करे जितना उसके पति की इनकम है और महीने के आखिर में किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े ,पति को चाहिए के अपनी पत्नी की हर एक छोटी से छोटी जरुरत को बिना कहे पूरा करे,

 

अपनी बात अपने पार्टनर पर थोपना सही नहीं है ,  आपको कोम्प्रोमाईज़ करना होता है ,ताकि इस रिलेशनशिप को उम्र भर निभा सके.आगा पत्नी को गुस्सा आए तो पति शांत रहे ,और अगर पति को गुस्सा आए तो पत्नी को चाहिए के वो स्थिति को शांतिमय ढंग से सुलझाने की कोशिश करे .पति पत्नी के रिश्ते में मधुरता तभी आती है जब दोनों एक दूसरे की भावनाओ को समझते हुए उनका आदर करते है .




Leave a Comment