flipcart ,ebay और amazon से online सामान कैसे ख़रीदे




flipcart ,ebay और amazon  से online सामान कैसे ख़रीदे, online shoping kaise karte hai  इंटरनेट से सामान खरीदना अब लाइफस्टाइल बन गया है ,वो जमाना गया जब आपको किसी सामान को खरीदने के लिए मार्किट जाना पड़ता था , कई बार तो पूरा मार्किट घूमने के बाद भी ढंग का सामान नहीं मिलता ,अब इंटरनेट का युग आया है आप घर बैठे हुए दुनिया के किसी भी देश से सामान खरीद सकते हो .

4g मोबाइल ने तो ऑनलाइन शॉपिंग और भी ज्यादा आसान कर दिया है , आप मोबाइल खरीदना चाहते है , कपडे खरीदना चाहते है ,या मेकअप की ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते है सब कुछ आप अपने मोबाइल से खरीद सकते है.

आपको कही जाने की जरुरत नहीं अपना मोबाइल उठाओ इंटरनेट ऑन करो अपने पसंद की आइटम सर्च करो   पसंद आए  तो   उसके बाद आर्डर कर दो एक दो दिन में सामान आपके घर पहुंचा जाता है .सबसे ख़ास बात ये है के सामान आपके घर पहुँचने के बाद आपने पेमेंट करनी है.

टीवी से सामान खरीदना आसान होता है आपने नंबर मिलाया आर्डर किया सामान आपके घर पहुंचा जाता है .लेकिन इंटरनेट से सामान खरीदने के लिए आपको उस साइट में अकाउंट बनाना पड़ता है जहा से आप सामान खरीदना चाहते है.

 




online shoping kaise kare 

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर होना चाहिए आपका एक email id होना चाहिए अगर आपके पास email नहीं है तो आप गूगल से email id  कैसे बनाते है यहाँ से सीख लें उसके बाद आप जिस साइट से सामान खरीदना चाहते है जैसे की amazon या ebay या flipcart उस साइट में जाएं . google में search करें ebay.in 

या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें :-

ebay .in 

यहाँ आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसे भरें.

 

 

 

1 )– नंबर में अपना नाम लिखे

 

2 ) — नंबर में अपना लास्ट नाम लिखे जैसे की शर्मा , सिंह , कुमार , गुप्ता अदि

 

3 ) —  नंबर में अपना ईमेल ईद लिखे

 

4 ) —  नंबर में अपनी मर्ज़ी से कोई पासवर्ड लिखे जो आपको पसंद हो जिसको आप याद रख सके

 

5 ) — लास्ट में आप रेजिस्टर्ड पर क्लिक करे दें.

 


उसके बाद buy it now पर क्लिक कर दें ,नीचे इमेज में देखें

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 





 

क्लिक करते ही आपके सामने दूसरा पेज ओपन होगा जो इस प्रकार है उसमे आप अपना घर का पता लिखे या  वो एड्रेस लिखे जिस पते पर आप सामान मंगवाना चाहते है

1.. नंबर में इंडिया सेलेक्ट करे

 

2 ..नंबर में अपने घर का पता लिखें

 

3 ..नंबर में अपने गली मोहल्ले  या apartment  का नाम लिखें.

 

4 ..नंबर में अपने शहर या गांव ,का नाम लिखे

 

5 ..नंबर में अपने राज्य या स्टेट का नाम सेलेक्ट करें

 

6 ..नंबर में अपने शहर या गांव का पिनकोड लिखे

 

7 ..नंबर को ऐसे ही रहने दे

 

8 ..नंबर में अपना मोबाइल नंबर लखेन

 

9 .. नंबर में जो बॉक्स है उसको ckak कर दें

 

10 ..नंबर पर continue पर क्लिक करदें

 





continue  पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा , उसमे आपके घर का एड्रेस होगा उसके check कर लें के ठीक है या नहीं . इमेज के नीचे देखने पर आपको जितना पैसा pay करना है उसकी डिटेल मिल जाएगी , और उसके सामने proceed to pay लिखा होगा उस पर क्लिक कर लें .




प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद फिर से एक और पेज खुलेगा उसमे आपका delivery address .  मोबाइल नंबर और कितने पैसे आपने pay करने है उसकी डिटेल होगी और साथ में लेफ्ट साइड में देखे आप पेमेंट किस तरह करना चाहते है .

  1. bhim upi
  2. debitcard
  3. netbanking
  4. credit card

 आप  cash on delivery  पर क्लिक करें
उसेक बाद लास्ट में confirm पर क्लिक कर दे , तीन दिन के अंदर सामान आपके घर पहुँच जायेगा .

आज हमने समझा online  सामान कैसे खरीदते है ghar baithe shoping kaise karte hai  ,इसी तरह आप ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट से भी सामान खरीद सकते है आपको उन साइट में भी इसी तरह अपना डेटल भरनी होती है , एक बार डिटेल भरने पर आप अगर दोबारा सामान खरीदना चाहते है तो login पर क्लिक कर के अपना email id और पासवर्ड भरे .और कन्फर्म कर दें.




Leave a Comment