kya hai zika virus hindi me : जानिए क्‍या है जीका वायरस कारण , लक्षण और उपचार

By | July 10, 2018




kya hai zika virus hindi : जानिए क्‍या है जीका वायरस कारण लक्षण और उपचार  एक मच्छर आदमी की जान ले सकता ,kya-hai zika virus hindi जी हाँ मलेरिआ , डेंगू , के बाद ज़ीका वायरस भी एक खतरनाक वायरस है जो धीरे धीरे पूरी दुनिया में फ़ैल सकता है ,zika virus  भी मछरो से फैलता है सबसे पहले इसकी जानकरी 1947 में सामने आयी थी ,ये वायरस ज्यादातर छोटे नवजात बच्चों पर attack करता है ,zika virus से पीड़ित बच्चे मानसिक रूप से पूरी उम्र कमजोर रहते है उनका जाता है .

kya hai zika virus

kya hai zika virus

इस रोग की शुरुआत ब्राज़ील से हुयी थी जहा एक ख़ास नस्ल का mosquito पाया जाता है ,ब्राज़ील के लोगों में डर है कही ये वायरस महामारी की तरह फ़ैल गया तो सभी लोग मानसिक और शरीरिक रूप से बिकलांग हो सकते है



ज़िका वायरस की पहली बार 1947 में युगांडा में बंदरों में पहचाना गया था , लेकिन इसने अफ्रीका, एशिया, प्रशांत द्वीप समूह और दक्षिण और मध्य अमेरिका में लोगों को प्रभावित किया है।

zika वायरस बहुत dramatic तरीके से बच्चों को अपना शिकार बनाता है ,अगर कोई गर्भवती महिला इस वायरस में आ जाये तो उसके पैदा होने वाले बचे को गर्भमें ही ये वायरस पकड़ लेता है उसके मस्तिष्क का vikas  रोक देता है। जिस से माइक्रोसेफाले (microcephaly) नाम का दिमागी बीमारी फैल जाती है। ब्राज़ील ये ज़ीका वायरस लक्षण ३ साल पहले देखने को मिले थे .

ज़ीका वायरस लक्षण :-

  • ज़ीका वायरस के ज्यादातर cases  में, कोई symptom नहीं दीखते हैं
  • मरीज और आस पास के लोग तथा डॉक्टर्स अपने तजुर्वे से इसकी पहचान कर सकते है।
  • ज़ीका वायरस से पीड़ित patient को मसल्स में दर्द ,joint में दर्द तथा आँखों के पीछे दर्द की शिकायत हो सकती है
  • तेज बुखार के साथ ठण्ड लग्न ,भूख कम हो जाना पसीना अधिक आने के लक्षण देखे जा सकते है
  • इसकी सबसे बड़ी पहचान , body में rash  पड़ जाते है हो जाती है और सर में बहुत तेज दर्द भी हो सकता है
  • कई मरीजों में paralysis के symptom  भी देखे गए

ज़ीका वायरस का terror  ब्राजील में उस वक्त देखने में आया जब जीका वायरस से पीड़ित महिलाओं से जन्में बच्चों का सर अन्य पैदा हुए बच्चों से छोटा था अब तक ब्राजील में 6000 से ज्यादा छोटे सिर और अवि‍कसि‍त दिमाग वाले बच्चे पैदा हुए हैं. बहां की govt.  ने तो महिलाओं को अगले कई साल तक प्रेगनेंसी से बचने की सलाह दी है.



ज़िका वायरस संक्रमण :-

जीका virus एंडीज इजिप्टी नामक mosquito से फैलता है।ये मच्छर भारत में भी पाया जाता है ,इस लिए भारत में भी इस रोग के फैलने का खतरा उतना ही है जितना america के देशों में है .zika खतरनाक वायरस है जिसका कोई तोड़ अभी तक नहीं बन पाया है ,ज़ीका वायरस अमेरिका के कई देशों में फैला था कुछ वर्ष पहले अकेले Brazil  में इस zika virus से 10 लाख लोग प्रभावित है

ज़ीका वायरस फैलाने से रोकें :-

मच्छर के काटने 3 सप्ताह बाद व्यक्ति ज़िका से संक्रमित हो सकता है, मच्छर द्वारा काटने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए, क्योंकि मच्छर अगले व्यक्ति को वायरस पास कर सकता है। इसमें ऐसे लोग शामिल हैं जो बीमारी के साथ tour से लौट आए हैं।

असुरक्षित यौन संबंध से बचने के लिए व्यक्ति को भी alert  रहना चाहिए, क्योंकि यह भी वायरस को दूसरे व्यक्ति में पास कर सकता है। सीडीसी वायरस से प्रभावित क्षेत्रों में tour  के दौरान और बाद में कंडोम का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

अमेरिका सहित, कुछ देशों में, स्वास्थ्य अधिकारी सलाह देते हैं कि जो लोग जोखिम वाले क्षेत्र में जाते हैं लेकिन लक्षण विकसित नहीं करते हैं, उन्हें 6 महीने तक कंडोम का उपयोग करना चाहिए । अगर उनके साथी गर्भवती हैं, तो उन्हें गर्भावस्था की अवधि के लिए condom का उपयोग करना चाहिए।

zika virus उपचार तथा  रोकथाम:-

  • ज़ीका वायरस को रोकने के लिए की कोई medicine ,vaccine  उपलब्ध नहीं है
  • who ने बताया की ज़ीका वायरस को रोकने के लिए अपने आस पास मच्छरों को पैदा होने के लिए माहौल ना बनाये
  • अपने इर्द गिर्द पानी इकट्ठा न होने दें ,छोटे छोटे पानी के ख़ड़े मिटटी से याकिसी और चीज से भर दें
  • घर के गमले cooler ,खाली पड़े डिब्बों में पानी इकट्ठा न होने दें
  • doctors  की सलाह है के मच्छरों के इस आंतक से बचने का सबसे आसान तरीका है अपने पुरे शरीर को ढक के रखें .

zika virus  के सबसे ज्यादा जोखिम वाले स्थान :-

एक महिला जो गर्भवती है, मच्छर के काटने से बचने के लिए विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए यदि गर्भावस्था के दौरान उन स्थानों की यात्रा से बचने के लिए सलाह दी जा सकती है। जहा ज़ीका वायरस के रोगी हो या जहा ज़ीका वायरस का संक्रमण अधिक होता हो उष्णकटिबंधीय क्षेत्र की यात्रा न करें

जैसे की – दक्षिणी अमेरिका केंद्र ,कैरेबियन ,ओशिनिया , north america  , अफ्रीका , एशिया , अमेरिका में, ज्यादातर मामलों को यात्रा के साथ जोड़ा गया है, लेकिन कुछ मच्छर से उत्पन्न संचरण के परिणामस्वरूप हैं। ज़िका-संक्रमित मच्छरों नमी बाले निचले इलाकों और गर्म तापमान वाले क्षेत्रों में मौजूद हो सकते हैं।




ज़ीका वायरस का कोई टीका या विशिष्ट उपचार नहीं है। ज़ीका वायरस के लक्षणों बुखार और दर्द से मुक्त होने के लिए आराम और एसिटामिनोफेन शामिल है। लेकिन ऊपर बताये गए virus किसी भी लक्षण के सामने आने पर तुरनक अच्छे doctor  से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *