गूगल करेगा आपकी मोत की भविष्यवाणी – kaise karega google mot ki bhavishyavani कैसे

By | June 21, 2018




kaise karega google mot ki bhavishyvani  google death prediction  कैसे करेगा गूगल मोत की भविष्यवाणी इंसान हमेशा से अपनी मोत की तारीख जानना चाहता था हर कोई जानता है वो एक न एक दिन जरूर मरेगा लेकिन कैसे , कैसे होगी उसकी मोत किस बीमारी से होगी कब उसकी death  किन कारणों से होगी अब गूगल बहुत जल्द एक ऐसा tool  त्यार करने जा रहा है ,जिसकी हेल्प से patients को उसकी मोत की news  पहले ही मिल जाएगी। ख़बरों की माने तो ( google technology AI )गूगल आर्टिफिशियल इंटैलजेंस की हेल्प से एक ऐसा tool develop  करने जा रहा है jis se patient की मोत ki Prediction की जा सकेगी ,




कैसे करेगा गूगल AI मोत की भविष्यवाणी :- 

इस tool  की मदद से गूगल पहले मरीज के रोगों की स्टडी करेगा symptom  को देख कर बताएगा की ये patient कितने दिन और जीवित रह सकता है .

real news by bloomberg  :- 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार , इस टूल की testing भी की गई. ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित एक महिला सिटी हॉस्पिटल पहुंची. पहुंचने तक fluids  उसके lungs  में भरने लगे थे. दो docters  ने उस महिला का रेडियोलॉजी स्कैन किया और हॉस्पिटल के कम्प्यूटर्स ने बताया कि 9.3 % तक संभावनाएं हैं कि महिला की मौत हो सकती है.

इसके बाद गूगल की बारी आई. कंपनी द्वारा तैयार किए गए एक नई तरह के एल्गोरिदम ने महिला के हेल्थ रिकॉर्ड से संबंधित करीब 175,639.00 डेटा पॉइंट्स को स्टडी किया और बताया कि महिला की मौत की संभावना 19.9 % तक है. इसके कुछ दिन बाद ही महिला की death  हो गई.



ये देखकर मेडिकल experts  हैरान रह गए. जो उन्हें सबसे खास बात लगी वो ये थी कि गूगल उन reports  और आंकड़ों तक भी पहुंचा जो काफी पुरानी थी और एक्सपर्ट्स नहीं पहुंच पा रहे थे. google  ने पीडीएफ में मौजूद और पुराने चार्ट पर लिखे गए सारे नोट्स को study  किया और रिजल्ट show kiya

आपको बता दें हेल्थ से जुड़े विशेषज्ञ काफी समय से patients के जमा हेल्थ कार्ड, रिपोर्ट्स और records  को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि समय रहते मरीजों को सही जानकारी दी जा सके. जिस तरह से google  हर दिन कोई नयी खोज कर रहा है जल्दी google  time  मशीन भी लांच कर देगा ,तब आप एक समय से दूसरे समय तक जा सकते है ,वो समय बहुत उथल पुथल वाला हो सकता है ,

क्यों बनाया गूगल ने मोत की भविष्यवाणी करने वाला टूल :-

google technology  का मास्टर है ,उसके पास दुनिया भर के आंकड़े मौजूद हो सकते है , इस टूल का लाभ क्या है ये तो वक़्त आने पर पता चलेगा , अगर किसी व्यक्ति को कैंसर है उसको ये टूल बताये की आपकी मोत 30 दिन में हो जाएंगी, क्या आप यकीन से कह सकते है वो व्यक्ति 30 दिन जीवित रह पायेगा ?




इसका एक फायदा जरूरत दिख रहा है ,अगर कोई कंजूस अपने किसी बीमार बजुर्ग को हॉस्पिटल लेकर जाये तो इलाज शुरू करने से पहले गूगल से जांच करवा सकता है ,अगर गूगल AI  ने बीमार बजुर्ग की रिपोर्ट्स देख कर बता दिया की ये बजुर्ग कुछ महीनो में मर सकता है तो कंजूस  व्यक्ति का पैसा और समय दोनों बच सकता है .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *