how to make protein suppliment at home in hindi-प्रोटीन बनाने का तरीका-हिंदी

how to make protein suppliment at home in hindi-प्रोटीन बनाने का तरीका-हिंदी





how to make protein suppliment at home in hindi  प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि  घरेलू प्रोटीन बनाने की विधि  भारत के युवाओं में एक क्रेज है बॉडी बनाने का हैल्थी और मसक्यूलर बॉडी बनाने के लिए जिम एक्सरसाइज ,और डाइट की जरुरत होती है ,डाइट पूरा करने के लिए मार्किट में कई प्रकार के हाई प्रोटीन सप्पलीमेंट पाउडर मिलते है जो कई बार हानिकारक भी हो सकते है ,

इनसे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रहता है ,इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से आप बेहोश भी हो सकते है .क्यों के इनमे कई प्रकार के केमिकल और हॉर्मोन मिलाए जाते है और सस्ते सप्पलीमेंट में स्टीरोइड मिलाये जाते है .


जिसको खाने से शुरुआत में तो लगता है के बॉडी बन रही है जैसे ही खाना छोड़ दिया शरीर फिर अपनी पहले बाली स्टेज में आ जाता है,इसका बहुत ज्यादा साइड इफ़ेक्ट होता है ,स्टेरॉयड से आपके शरीर की हड्डियां नरम पड़ जाती है ,आसान शब्दों में समझे तो हड्डियां गलने लगती है ,आपके स्किन में स्ट्रेच पड़ सकते है ,जो की पुरुषों के लिए बहुत ही घातक होते है .

सोयाबीन प्रोटीन खाने के नुक्सान

कई लोग घर में प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल करते हैं जो की पुरुषों के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध होता हैं ,इस से semen पतला हो जाता हैं,सेहत बनने के बजाए शरीर सूखना शुरू हो जाता हैं एक दिन में 10 ग्राम से ज्यादा सोयाबीन पाउडर न खाएं


how to make protein suppliment at home in hindi




 

पयागा .कॉम आज आपके लिए एक ऐसा होम मेड सप्प्लीमेंट बनाने का तरीका लेकर आया है जिसको खाने से आपके शरीर में स्टैमिना गयी गुना बढ़ जायेगा आपके चेहरे पर रौनक और बॉडी मस्कुलर हो जाएगी ,चिपके हुए गाल भरने लगते है ,घर में बने इस प्रोटीन सप्प्लीमेंट को बच्चे बूढ़े सभी खा सकते है  इस से बच्चो को स्मरण शक्ति तेज होती है ,


50 साल के ऊपर के लोगों को अक्सर सीढ़ियां चढ़ने में परेशानी होती है , घर में बने इस सप्पलीमेंट को खाने से आप भागते हुए सीढ़ियां चढ़ सकते है आपके अंदर एक नया जोश पैदा हो जायेगा.

ये सामग्री चाहिए

  1. बादाम गिरी — 300 ग्राम
  2. छुहारे बीज निकाले हुए- 150 ग्राम
  3. चार मगज —– 50 ग्राम
  4. गरी गोला —– 130 ग्राम
  5. किसमिश — 100 ग्राम
  6. खस खस — 50 ग्राम
  7. कमर कस — 40 -50 ग्राम ग्राम
  8. खाने बाला गोंद ( कीकर का गोंद ) – 100 ग्राम
  9. सोंठ पिसा हुआ 30 ग्राम
  10. देसी घी ———– एक किलो
  11. पीसी चीनी    — आधा किलो

घर में सप्पलीमेंट बनाने की विधि इस प्रकार है

ऊपर बताई गयी सभी सामग्री मार्किट से ले आएं ,बादाम की गिरी को ताजे पानी में भिगो के रख लें अगले दिन बादाम की गिरी का छिलका उतारें ,गरी गोला को कद्दूकस कर के अलग रख लें ,शुहरे के बारीक़ टुकड़े करें

अब एक कड़ाही के 400 ग्राम घी डाल कर गरम करें ,

1 )– घी गरम होने के बाद उसमे बादाम की गिरी को डाल कर चार -पांच मिनट के लिए तलें जब थोड़ा सा ब्राउन होने लगे तो निकाल लेना है ज्यादा फ्राई नहीं करना

2 ) — बादाम को तलने के बाद गरम घी में किसमिश डालें सिर्फ एक मिनट फ्राई करें इस से किसमिश में अंदर घी भर जाता है किसमिश फूल जाये तो झट से निकाल लें किसमिश को तलने के लिए गैस की आंच सिम पर रखे .

3 ) – अब शुहारे भी उसी विधि से तलने है ,शुहारे भी 4 -5 मिनट फ्राई करें ध्यान रखे किसी भी सामग्री को ज्यादा फ्राई न करें इस से स्वाद खराब हो जाता है और पौष्टिक तत्व जल जाते हैं.




4 )– चौथे नंबर पर खाने वाले गोंद को घी में डाल कर फ्राई करें ,जैसे ही आप गोंद को घी में डालते हैं गोंद फूलने लगती हैं ,एक आध मिनट फ्राई करने के बाद निकाल कर अलग रखें.

5 ) — खस खस को भी घी में फ्राई करें तीन चार मिनट फ्राई करने के बाद निकाल लें ध्या रखे जलना नहीं चाहिए और ना ही खस खस का रंग ब्राउन होना चाहिए.

6 ) — कमर कस को घी में डाल कर फ्राई करें दो तीन मिनट बाद निकाल लें.

7 ) — लास्ट में जिंजर पाउडर को घी में फ्राई करें इसको भी तीन मिनट से ज्यादा फ्राई न करें  ,इसको कड़ाही से निकालें ना ही जिंजर पाउडर मिले हुए घी को किसी कटोरी में डाल कर रख लें .

अब इस सामग्री को ठंडा होने के लिए छोड़ दें आप इसको धक् के भी रख सकते हैं ताकि कोई कीड़ा मकोड़ा न जाये ठंडा होने के बाद ,फ्राई की हुयी सारी सामग्री को किसी बड़े बर्तन या पारात में डाल कर आपने हाथों से अच्छी तरह मिक्स करना हैं उसके बाद पीसी चीनी डाल कर फिर से मिक्स करें अगर आप मीठा कम कहते हैं तो 350 ग्राम चीनी डालें ,आपके स्वादानुसार चीनी कम ज्यादा डाल सकते हैं .

आखिर में जिंजर वाला घी उस सामग्री में डाल कर मिला लें जब आपको लगे के सारी सामग्री अच्छी तरह मिल गयी हैं उसको किसी एयर टाइट डिब्बे में डाल कर सुरक्षित जगह रख लें .50ग्राम सुबह 50 ग्राम शाम को गुनगुने दूध के साथ खाएं .इसके क्या क्या लाभ हैं ये आपको ऊपर बताये गए हैं .आप एक बार फिर से जरूर पढ़ें .

how to make protein suppliment at home in hindi आर्टिकल के अंतर्गत आपको बताई गयी विधि से आप आपने लिए घर में प्रोटीन सप्प्लीमेंट बना सकते हैं अगर आपको पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ whatsapp  पर  शेयर जरूर करें .
ins{background:#fff}

CSS

ins.adsbygoogle { background: transparent !important; }




Leave a Comment