health tips in hindi for man body-पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स





health tips in hindi for man body पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स आधुनिक समाज में अगर सर उठा के जीना है तो पुरुषों को अपनी सेहत बना के रखनी चाहिए ,कमजोर और दुबले पतले पुरुषों की इस समाज में कोई इज़्ज़त नहीं होती उनको मजाक की दृष्टि से देखा जाता है ,वो लोग किसी के साथ नज़रे मिला के बात नहीं कर सकते ,दूसरी तरफ कमजोर शरीर में रोग भी जल्दी आ जाते है .आप कोई ऐसा काम न करें जो आपकी सेहत को डाउन करे तो चलिए समझते है वो बातें जो आपके लिए उपयोगी हैं .अधिक मोटा शरीर और अधिक दुबला शरीर दोनों ही सही नहीं है फिट बॉडी और तंदरुस्त शरीर ही समाज को नयी दिशा दे सकते है .health tips in hindi for man body



health tips in hindi for man body-पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स

कोई पुरुष अगर समाज में उच्च प्रतिष्ठा ,आत्मसम्मान पाना चाहता है तो अपनी जवानी अप्राकृतिक तरीक़ों से बर्बाद न करे.

सुबह पांच बजे तक बिस्तर से निकल कर थोड़ा बहुत टहलने के बाद व्यायाम करें या जिम जरूर जाएँ.

लड़कों को अपनी सेहत का ख्याल 16 साल की उम्र से ही रखना शुरू कर देना चाहिए लेकिन 20 वर्ष की उम्र से पहले जिम न जाये.

निरोगी काया और लम्बी उम्र के लिए शाकाहारी भोजन करें सुबह दूध के साथ दो केले खाना लाभकारी होता है.

नाश्ते में पेट भर के भोजन खाएं क्यों के आपको अधिक कैलोरीज की जरुरत है | कुछ ज्ञानिओ का कहना है के सुबह भोजन कम करना चाहिए लेकिन ये नियम उनके लिए है जो ओवर वेट हैं |

कोल्ड ,ड्रिंक, कॉफी, और चॉकलेट का सेवन न करें ये आपके सीमेन को पतला करते है ,जो बाद में काफी परेशां करने वाला सिद्ध होता है.अगर आप छाए अधिक पीते है तो थोड़ा कम कर दें .

ज्यादा गरम तासीर बाली चीजे खाने से भी आपकी सेहत पर उल्टा असर पड़ता है ,इस लिए मौसम के अनुकूल फल सब्जियां खाएं.

शादी शुदा पुरुषो को सूज की बजाए सूप पीना चाहिए.

कुछ लोग रेहड़ी ठेले पर बना हुआ कुछ भी खा लेते है ये बहुत ही बुरी आदत है इसको बदल लें ,क्यों के बाजार में बिकने वाला ज्यादातर सामान घटिया तेल और घी में बनाया जाता है जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं इस से आपके टेस्टोस्टेरोन होरम में कमी आ सकती है.

दूसरा इसका कारन ये भी है रेहड़ी और ठेले में साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता ,जो कई बिमारिओं को न्योता देता है .आपने भी कई लोगो को देखा होगा जो अपने बच्चो को समझाते है हाथ धो कर आओ फिर भोजन करो . लेकिन वही लोग किसी momo की रेहड़ी (स्टाल) पे खड़े होकर बहुत स्वाद से उसके गंदे हाथो से momo ,burger  खा रहे होते है.

बाजार का बना हुआ दूषित खाना खाने से आपको टाइफाइड , हैजा , पीलिया ,और कई प्रकार के इन्फेक्शन दे सकता है.

ज्यादातर लोग कहते है के जंक फ़ूड न खाओ लेकिन मैं पूछता हु जंक फ़ूड फ़ास्ट फ़ूड में क्या खराबी है ,खराबी तो बाजार में बने हुए जंक फ़ूड में है आप घर पर बना के खा सकते है.

आप जो भी खा रहे है अपने शरीर के अनुपात में खाये अगर आपका बजन ज्यादा है तो कैलोरीज कम करे और अगर शरीर दुबला पतला है तो दिन में चार बार खाएं ,कैलोरीज बढ़ाएं.

शुद्ध सरसों का तेल बालों के साथ साथ हड्डीओं को भी मजबूत करता है ,इस लिए आपको अपने शरीर की मालिश नियमित करनी चाहिए ,इस से ब्लड करक्युलेशन ठीक रहता है ,और बॉडी फ्लेक्सिबल रहती है.

आप जो भी खाएं दिल से खाएं नाक सिकोड़ कर खाने से कोई लाभ नहीं ,रात का भोजन आठ बजे तक कर लेना उचित है.

कई लोग अगर रोटी खाते है तो उसके साथ चावल नहीं खाते और कुछ लोग चावल खा रहे होते है तो उसके साथ रोटी खाना पसंद नहीं करते , ये बिलकुल गलत है ,रोटी में अलग पौष्टिक तत्व होते है और चावल में अलग विटामिन और पौष्टिक तत्व होते है .दाल में अलग सब्जी में अलग ,आप समझ गए है के मैं क्या कहना चाहता हूँ

संतुलित भोजन कर अर्थ है जिसमे हर प्रकार के विटामिन , और पौष्टिक तत्व हों.

 

आज के इस आर्टिकल में हमने समझा पुरुषों की हेल्थ से रिलेटेड कुछ जरुरी बातें ,अगर इस आर्टिकल से आपको कोई डाउट है तो कमेंट करें और अपना पक्ष रखें



Leave a Comment