google assistant hindi  – फायदे और नुक्सान

google assistant hindi – फायदे और नुक्सान




google assistant hindi  गूगल समय समय पर कई नए टूल निकालता है जैसे की ok google ,google now ,google assistant गूगल नाउ का नया वर्जन है ,गूगल ऐसा इस लिए करता है ताकि आपकी डिजटल लाइफ ज्यादा आसान और सुबिधाजनक हो ,जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है नयी नयी खोजें देखने को मिल रही है ,आप सब एंड्राइड फ़ोन तो जरूर चलाते होंगे ,उसमे आपने अक्सर गूगल अप्प का उसे भी किया होगा ,लेकिन क्या आप google assistant  के बारे में जानते है अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इस में आपको गूगल असिस्टेंट की पूरी जानकारी मिल जाएगी  और इसके फायदे तथा नुक्सान क्या है .

google assistant hindi




 

टेक्नोलॉजी जितनी तेजी से बढ़ रही है हो सकता है आपके हाथ में जो मोबाइल फ़ोन है आने बाले समय उसका रूप भी बदल जाये ,अभी तो आप किसी भी मोबाइल को चलाने के लिए कीपैड का प्रयोग करते है लेकिन कुछ वर्ष के अंदर आपका मोबाइल फ़ोन सिर्फ आपकी आवाज़ से कण्ट्रोल किया जा सकेगा .

गूगल में किसी भी query को सर्च करने के लिए टाइप करना पड़ता है लेकिन गूगल असिस्टेंट की हेल्प से आपको कुछ भी टाइप करने की जरुरत नहीं पड़ेगी ,आपने जो भी सर्च करना है बस अपनी आवाज़ में बोल दीजिए ,चाहे कोई , वेबसाइट सर्च करनी हो .कोई गाना डाउनलोड करना हो .या कोई नयी मूवी देखनी हो .किसी को मैसेज भेजना हो ,रेलवे इनकुआरी ,फ्लाइट एंक्वाइरी मौसम की जानकारी ये सब कुछ आप मुँह  बोल कर सकते है.

इसकी कुछ मजेदार टिप्स ये है के अगर आपने अपनी पत्नी को काल करनी है तो सिर्फ आप ने ये बोलना है के पत्नी को काल करें .बस इतना सुनते ही आपका मोबाइल खुद ब खुद काल लगा देगा .

google assistant hindi – फायदे और नुक्सान

 फायदा  

इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगो को होगा जो ज्यादा बिजी रहते है ,या आपकी एक दिन में बहुत सारी मीटिंग है तो ये आपके लिए असिस्टेंट का काम करेगा ,जैसे आपने 1 बजे मीटिंग में जाना है तो आप इसमें बोल दीजिये ,तो पुरे एक बजे आपको याद दिला देगा के आपकी मीटिंग का टाइम हो चूका है .या आपने कोई दवाई खानी है ,किसी से मिलने जाना है ,जो भी आप इसमें बोल कर भर दोगे सही समय पर आपको याद दिला देगा .

इसमें सेटिंग करने के बाद अगर आपने कोई गाना सुनना है तो आप बोलिये प्ले म्यूजिक ,अगर व्हाट्सप्प देखना है तो बोलिये ओपन व्हाट्सप्प ,ईमेल चक करने के लिए बोलिये show me my email.




यहाँ तक की अगर आप कही दूसरे शहर में विजिट कर रहे है तो आस पास कोई रेस्टोरेंट की जानकारी पाना चाहते है तो गूगल असिस्टेंट को बोल कर पूछ सकते है .

नुक्सान

जितने इसके फायदे है ,उस दृष्टि में इसका नेगेटिव पॉइंट बहुत कम है ,आप जो भी गूगल असिस्टेंट में फीड करते है वो वो गूगल के डेटाबेस में स्टोर हो जाता है .इस लिए अपनी कोई सीक्रेट बात न शेयर करें .दूसरी इसमें जो काम अभी बाकि है ये के ये सिर्फ हिंदी इंग्लिश भाषा समझता है अगर आप अपनी लोकल बोली में कुछ बोलते है तो इसको समझ नहीं आएगा.

 

 

 

Leave a Comment