BCCI ka full form kya hai – bcci क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

BCCI ka full form kya hai – bcci क्या है पूरी जानकारी हिंदी में




bcci ka full form hindi me  , bcci ki full form  क्या आप bcci के बारे में पूरी इनफार्मेशन लेना चाहते है ,bcci का चेयरमैन कौन है ,bcci कब शुरू हुआ,आज हम आपको bcci से जुडी कुछ रोचक बातें बताने बाले है ,जो हर एक क्रिकेट प्रेमी को पता होनी चाहिए .bcci ka full form  है :- Board of Control for Cricket in India ,हिंदी में इसका अर्थ  है.
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ” जो भारत में क्रिकेट के लिए प्रबंधन कमेटी के रूप में कार्य करती है.

bcci full form hindi
bcci ka full form

bcci क्या है पूरी जानकारी हिंदी में :-

इस board का पंजीकरण 1928 में तमिलनाडु में किया गया था . 1926 में कलकत्ता क्रिकेट क्लब के दो प्रतिनिधि शाही क्रिकेट सम्मेलन की बैठकों में भाग लेने के लिए लंदन गए थे  बैठक में भारत के लिए टीम भेजने का फैंसला लिया गया .जिसका नेतृत्व आर्थर गिलिगन ने किया था,




उसके कुछ समय बाद गिलिगन ने भारत के महाराजाओं के साथ baada किया था की भारत क्रिकेट को icc में शामिल किया जायेगा.परन्तु उन्होंने शर्त रखी की यदि भारतीय क्रिकेट के लिए एक ऐसी संस्था बनाई जाये जिसके अंदर पुरे भारत की टीमें शामिल हो तभी भारतीय क्रिकेट को icc में शामिल किया जायेगा .


भारत के प्रमुख महाराजाओं ने दिल्ली में मीटिंग की जिसमे भारतीय क्रिकेट के लिए एक बोर्ड बनाने की शिफारिश रखी गयी ,10 दिसंबर 1927 सभी राजा इस बात पर सहमत हो गए और इंडियन क्रिकेट के लिए एक बोर्ड बनाने का फैंसला लिया गया .


1928 में  बीसीसीआई को  तमिलनाडु सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया ,उस समय आर ई ग्रांट गोवन को bcci का प्रेजिडेंट बनाया गया और एंथनी डी मेलो को सेक्रेटरी बनाया गया .





भारत में होने बाले क्रिकेट टूर्नामेंट को bcci आयोजित करता है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत की टीमों का प्रतिनिधित्व करता है .भारत के लोगो का क्रिकेट के प्रति जनून ही है जिसने bcci को सबसे अमीर बोर्ड बना दिया है bcci दुनिया के अमीर बोर्ड की सूचि में शामिल है .


मौजूदा समय में bcci के प्रेजिडेंट c k khanna है .और secretry amitabh choudhry है ,क्रिकेट बोर्ड का मुख्य कार्य भारतीय टीम के लिए खिलाड़िओं का चयन करना है ,board  ही तय करता है किस player को टीम में शामिल करना है और किस player को शामिल नहीं करना है


बीसीसीआई की देख रेख में निम्न टूर्नामेंट आयोजित किये जाते है :-
इंडियन प्रीमियर लीग
सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी
ईरानी कप
बीसीसीआई कॉर्पोरेट ट्रॉफी
दिलीप ट्रॉफी
विजय हजारे ट्रॉफी
देवधर ट्रॉफी
रणजी ट्रॉफी
एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी.




bcci  क्रिकेट प्रेमिओं की भावनाओ को ध्यान में रखते हुए ,खेलों को आयोजित करवाता है , और साथ में इस बात का ख्याल भी रखता है के कहीं सट्टे बाजों के कारन क्रिकेट प्रेमिओ की भावनाये आहत न हो .इस लिए अपने खिलाड़िओं पर पैनी नज़र रखता है .

 

Leave a Comment