अक्षय तृतीया  में किसकी पूजा करें धन लाभ के लिए – akshaya tritiya pujan vidhi

अक्षय तृतीया में किसकी पूजा करें धन लाभ के लिए – akshaya tritiya pujan vidhi




अक्षय तृतीया योग में किसकी पूजा करें धन लाभ के लिए  akshaye tritiye mai kiski pooja hote hai .अक्षय तृतीया योग ज्योतिष आचार्यों के अनुसार सबसे पवित्र दिन माना जाता है कहते है के इस दिन किया गया दान . हवन यज्ञ , पूजा पाठ अक्षय फल देता है ,अक्षय तृतीया के दिन किस देवता की पूजा करनी चाहिए घर में स्थिर लक्ष्मी का वास हो ,इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष विधान है ,ऐश्वर्य ,सुख भैभव के लिए विष्णु प्रिय लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए सभी देवी देवताओं की पूजा से पहले गणेश भगवन की स्तुति जरूर करें

 

 akshaye tritiye pujan vidhi 

इस शुभ महूरत में आप अपने कार्य स्थल या घर के मंदिर में श्री यंत्र की स्थापना करें ,उसके बाद भगवन गणेश का विधिवत पूजन कर के माता लक्ष्मी के बीज मन्त्र का जाप करें या 21 माला ॐ श्री नमः का जाप करें ,स्वा लाख जाप पूरा होने पर श्री यंत्र सिद्ध हो जाता है अगर आप  यंत्र खरीदने असमर्थ है तो डाउनलोड कर के प्रिंट कर लें .

अक्षय तृतीया योग में किसकी पूजा करें
श्री यंत्र

ये भी पढ़ें:-

 सोमबार व्रत तथा शिव  पूजन विधि

manas puja kaise karte hai

 

श्री यंत्र की स्थापना करने से घर में अपार धन सम्पति आने लगती है शत्रुओं का दमन होने लगता है हर प्रकार की इच्छा की पूर्ति होती है,श्री यंत्र के पूजन से व्यापर में वृद्धि होने लगती है ,आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है ,दोष दरिद्री ख़तम हो जाती है ,मन में प्रसन्ता रहती है , श्री यंत्र बहुत प्रभावशाली है इसका वख्यान शास्त्रों में किया गया है ,इस से आकर्षण होता है लक्ष्मी स्वता आपके घर में स्थायी निवास करती है .

श्री यंत्र की महिमा का वख्यान शब्दों में नहीं किया जा सकता , इसको आप महसूस कर सकते है अटूट भगति से ,अर्थात लगातार ॐ श्री नमः का जाप करते हुए आपको इसका चमत्कार दिख जाता है.अगर आपकी भगति अटूट है एक दिन भी अपने जाप करना नहीं छोड़ा तो धन सम्पति आपके पीछे भागेगी आपको सोचना नहीं पड़ेगा , श्रद्धा और अटूट भगति ही एक सरल उपाय है , आर्थिक तंगी से बाहर निकलने का .

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए

विध्यार्थिओं के लिए भी ये जाप उचित फल दायक है , इससे एकाग्रता बढ़ती है ,स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है ,इंटरव्यू में भी आपको सफलता मिलती है ,अगर आपको जॉब प्राप्त करने में मुश्किल हो रही है तो श्री यंत्र का पूजन ऊपर बताये गए मन्त्र से करें ,स्वा लाख जाप पूरा होने के बाद आपको अच्छी जॉब लग जाएगी.

अक्षय तृतीया के दिन क्या खरीदें

इस शुभ महूरत में ,कोई भी नयी वास्तु बहन खरीदना शुभ होता है सम्पन लोग इस दिन स्वर्ण से बने गहने खरीदते है , इस दिन कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना आपके व्यापर के लिए शुभ होता है ,कोई नया घर या शो रूम ऑफिस का निर्माण इसी दिन शुरू करवाना चाहिए.



अक्षय तृतीया की दान की वस्तुएं

इस दिन आप घड़ा , खरबूजा ककड़ी .गरीबों को चावल , चीनी और अनाज दान कर सकते है ,जरुरत मंद को कपडे दान करना अति शुभ होता है ,इस दिन किया गया दान कई गुना फल देता है.

विवाह में रुकावट आने पर

इसी दिन त्रेता युग का आरम्भ हुआ था इस लिए इसकी महत्ता और ज्यादा बढ़ जाती है . अगर विवाह में देरी हो रही है कोई ढंग रिश्ता न मिले तो इस दिन माता पार्वती शिव और गणेश के सवरूप की स्थापना अपने घर के मंदिर में करें और 11 माला ॐ नमः शिवाय का जाप करें ,जप शुरू करने से पहले भगवन गणेश और माँ गोरी से अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए प्राथना करें ,इस दिन शुरू कर के प्रति दिन शिव लिंग पर जल चढ़ाने से बहुत जल्दी योगए रिश्ता मिल जाता है शादी हो जाती है .

ये भी पढ़ें:-

अमृत जो मृत्यु से परे हैं -रहस्य और अध्यात्म

 

आज आप समझ गए है के अक्षय तृतीया योग में किसकी पूजा करें  श्री यंत्र की पूजा के समय आपके मन में सात्विक बिचार होने चाहिए ,नशा , अश्लीलता , और अभद्रता माता लक्ष्मी को रुष्ट कर सकती है ,माता लक्ष्मी का निवास वहीँ होता है जहा साफ़ सफाई होती है इस लिए अपने घर और आस पास गंदगी न फैलाएं ,पूजा का स्थान पवित्र होना चाहिए अर्थात साफ़ सुथरा रखें
.


Leave a Comment