10 मिनट में रंग गोरा करने के  घरेलु उपाय और नुस्खे

10 मिनट में रंग गोरा करने के घरेलु उपाय और नुस्खे





रंग गोरा करने के घरेलु उपाय   आप अगर अपने चेहरे का रंग गोरा करना चाहते है तो यहाँ लिखे गए उपाय और नुस्खे का प्रयोग करे,अगर आप कोई भी केमिकल उक्त क्रीम यूज़ करते हैं तो उसको बंद कर दे .मार्किट की कोई भी क्रीम यूज़ करने से शुरू शुरू में रिजल्ट अच्छे आते हैं लेकिन बाद में स्किन अपनीं ओरिजिनल सुंदरता भी खो देती है और आपकी स्किन डल पड़ जाती है  .बाजार में मिलने बाली  रंग गोरा करने की क्रीम में ब्लीच होता है ,ब्लीच एक प्रकार का केमिकल है जो आपकी त्वचा को नुकासन पहुंचा सकता है , ब्लीच  के इस्तेमाल से शुरू में तो आपका रंग गोरा होगा लेकिन ,आपके चेहरे की स्किन पतली हो जाएगी , जिसके परिणाम खतरनाक हो सकते है , बाजार से मिलने बाली क्रीम में इनके अलावा और भी बहुत सारे केमिकल मिलाये जाते है.

 रंग गोरा करने के घरेलु उपाय




 

क्यों होता है रंग काला

  1. आपने कई बार नोटिस किया होगा जब आप मार्किट जाते है ,तो धुप के कारन आपका रंग सांबला हो जाता है .
  2. जिन लोगो को क्रोध बहुत अधिक आता है उनका रंग भी काला हो जाता है ,या किसी मानसिक परेशानी टेंशन के कारन भी रंग काला हो जाता है.
  3. हमारे शरीर में एक ख़ास क़िस्म का हॉर्मोन मेलेनिन होता है जो हमारे शरीर के रंग को निर्धारित करता है .
  4. धुप के संपर्क में आने से मेलनिन का स्तर अधिक हो जाता है जिस कारन रंग में थोड़ा सा सांबलापन आ जाता है.
  5. पहाड़ी इलाको या सर्द इलाको में रहने वाले लोगो का रंग गोरा होता है और मैदानी गर्म इलाकों में रहने बाले लोगो का रंग काला हो सकता है

10 मिनट में रंग गोरा करने के घरेलु उपाय 

  1. आप किसी पार्टी में जाने के लिए त्यार हो रहे हैं , जाने से 10 मिनट पहले अपने चेहरे पर चन्दन के पाउडर को पानी या गुलाबजल में मिलाकर लेप लगाए . इससे आपके चेहरे की natural  चमक आ जाएगी और आपका रंग गोरा दिखेगा.
  2. नारियल के तेल में कपूर मिलकर क्रीम बना ले उस क्रीम को अपने चेहरे पर रात को सोते समय लगाए और आधे घंटे बाद गन गुने पानी के साथ मुँह धो लें कुछ ही दिनों में आपका रंग गोरा होना शुरू हो जायेगा.
  3. पपीते को दूध में मिलाकर फेस पैक त्यार करें ,इसको चेहरे पर लगाने से रंग निखार अत हैं.
  4. मुल्तानी मिटटी को दूध और गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट त्यार करें इसको लगाने से काला रंग गोरा हो जाता हैं.
  5. खीरा और एलोवेरा का रस निकाल कर फेस पैक बना ले इस फेस पैक को अपने चेहरे ,गले और बाहरी अंगो पर लगाएं आपका रंग रोग हो जायेगा और सुंदरता बढ़ने लगेगी .
  6. बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाए और 5 मिनट के बाद मुँह गुण गुणे पानी के साथ धो ले .इस से आपके चेहरे के ब्लैक कलर को शाइनी और गोरा करने में कुछ ही मिनट लगते हैं.

10 मिनट में होगा आपका रंग गोरा

गुलाब के घरेलु  नुस्खे

गुलाब पखुडिओं को सूखा कर बारीक पीस के रख ले या ताजा गुलाब की पखुड़ियां भी उपयोग कर सकते हैं , सबसे पहले गुलाब की पखुडिओं को दूध में अच्छी तरह पीस कर उसमे 7 -8 केसर के तिनके मिलाकर फिर से बारीक़ पीस ले .अब इस क्रीम को हफ्ते में दो बार लगाने से आपका रंग गोरा हो जाता हैं, और आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाती हैं और आपका चेहरा सूंदर और साफ दिखने लगता हैं .

टमाटर के घरेलु  नुस्खे

टमाटर को हम सिर्फ भोजन और सलाद के लिए यूज़ करते हैं लेकिन आप इस से अपना रंग गोरा भी कर सकते हैं ,ये बहुत ही सस्ता और आसान नुस्खा हैं ,एक पका हुआ लाल टमाटर लेकर उसका रस निकाल ले और उस रस को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाए ,आपका चेहरा गोरा होना शुरू हो जायेगा .टमाटर में कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो आपके चेहरे की स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं .


हल्दी के घरेलु  नुस्खे

हल्दी एक ऐसी कुदरती ओषधि हैं जो हर घर में प्रयोग होती हैं , असली हल्दी की जड़ को जिसे हल्दी की गांठ भी कहते हैं गर्म कर के भून ले फिर उसको बारीक पिसवा कर पाउडर बना ले ,आधा चमच हल्दी एक कप दही में मिलाकर नहाने से पहले अपने चहरे और पुरे बदन में लगाए , कुछ ही दिनों में आपका राग गोरा हो जायेगा .सुचना पैकेट बाली हल्दी का प्रयोग हरगिज़ न करें .अन्यथा कोई लाभ नहीं होगा.

 बादाम के घरेलु  नुस्खे

बादाम और चारमगज भी आपके चेहरे की स्किन को स्वस्थ और गोरा बनाते हैं इसके लिए आपको रात को 5 गिरियां बादाम की , आधा चमच चारमगज गुनगुने पानी में भिगो कर रख लेना हैं सुबह उठ कर .इसको मिक्सी से बारीक़ पीस कर लेप बना ले , ये लेप अपने चेहरे पर लगाएं चमत्कारिक रूप से आपका रंग गोरा होना शुरू हो जायेगा.इसका प्रयोग लगातार कुछ हफ़्तों तक करें ,आपके अस पसोड के लोग भी आपको पूछने लग जायेंगे के आप कोण सी क्रीम यूज़ करते हो .

 मलाई के घरेलु  नुस्खे

इस नुस्खे का प्रयोग तभी करें अगर आपकी त्वचा शुष्क हैं , दूध की मलाई या मिलायी को पपीते के पल्प में अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग बहुत गोरा हो जाता हैं ,लेप त्यार करने केलिए एक स्पून मिलायी को दो स्पून पपीते के पल्प में मिलाकर अच्छी तरह फेंट ले .इस पेस्ट को चेरे पर लगाने से रंग निखार आता हैं .चेरे के दाग ढाबे भी साफ़ होना शुरू हो जाते हैं लगातार यूज़ करने से डल स्किन भी सैनी हो जाती हैं .

 स्ट्राबेरी के घरेलु  नुस्खे

स्ट्राबेरी भी रंग को गोरा करती हैं इसके लिए आप 4 -5 स्ट्राबेरी , गुलाब जल . संतरे के छिलके और एलोवेरा मिलाकर मिक्सी में अच्छी तरह पीस कर ले. .इस नुस्खे को रोजाना या हफ्ते में एक बार प्रयोग कर सकते हैं .अगर आप ब्यूटिशियन से फेसिअल करवाते हैं तो ,आपको दोबारा beautyparlor जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आपका चेहरा इतना ज्यादा निखर जायेगा आप कल्पना भी नहीं कर सकते .

रंग गोरा करने का दादीमाँ का नुस्खा

आपने विवाह शादिओं में देखा होगा दुल्हन या दूल्हे को उबटन लगाते हैं पुराने जमाने क में रंग गोरा करने के लिए इस उबटन को प्रत्येक महिला और पुरुष प्रयोग करते थे लेकिन समय के साथ साथ ये एक रिवाज या संस्कृति का रूप में बदल गया .उबटन बनाने के लिए शुद्ध हल्दी , चन्दन केसर ,मुल्तानी मिटटी ,को कच्चे दूध में मिलाकर लेप त्यार किया जाता था उस लेप को नहाने से पहले पुरे बदन में लगाया जा सकता हैं .इस के प्रयोग से पुरे बदन का रंग निखर जाता हैं .




आप इन बताये गए उपाए और नुस्खों में से कोई भी एक नुस्खा यूज़ कर सकते हैं .

परहेज

घी ,तली हुयी चीजे, हाई प्रोटीन ,तेज धूप ,केमिकल युक्त क्रीम या फेसपैक, सरसों का तेल मुँह में न लगाए ,शहद को चेहरे पर न लगाए ये आपकी स्किन को काला कर देगा .

 ये भी पढ़ें –>  दादी माँ के घरेलु नुस्खे – (gharelu nuskhe )

हिना वाश क्या होता है , (dandruff treatment )

 



Leave a Comment