सफर में उलटी होना कैसे रोके – motion sickness in car or bus

सफर में उलटी होना कैसे रोके – motion sickness in car or bus





सफर में उलटी , – motion sicness  है तो इस आर्टिकल को पढ़ के आप अपने लिए समय बेहतर बना सकते है ,जो सुझाव आपको दिए जा रहे है वो बहुत चमत्कारिक रूप से अपना असर दिखते

सफर करना किसे अच्छा नहीं लगता ,लेकिन अगर सफर में आपको उल्टियां आनी शुरू हो जाये तो सारा मूड खराब हो जाता है, ज्यादातर महिलाओं और छोटे बच्चों को ये परेशानी होती है , अगर आपको को सफर के दौरान जी मितलाना या ,उल्टियां होती है तो यहाँ लिखे घरेलु नुस्खे आजमा के आप अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है ,

सफर में उलटी होना कैसे रोके - motion sickness




 

1.. लम्बे सफर के लिए घर से निकलते बक्त हल्का भोजन खाये ,ज्यादा पेट भर के भोजन न खाये .

2.. मीठी सोंफ और मिश्री को मिला कर अपने पास रख ले जब भी सफर में जी मितलाने लगे तो आधा चमच निकाल कर खा ले इस से तुरनक जी मितलाना बंद हो जाता है .

3.. motion sickness तभी होती है जब आप बस या कार से बहार देखने की कोशिश करते है ,सफर के दौरान खिड़की से बहार न देखे .

4.. सफर करते समय अपने साथ निम्बू नमक जरूर रखे अगर कभी सफर में जी घबराने लगे तो निम्बू काट कर उसमे थोड़ा नमक लगाकर चेतना शुरू कर ले .उल्टियां ठीक हो जाएँगी .

5.. अदरक का रस और निम्बू का रस चूसने से भी motion sicness में आराम मिलता है .

6.. पुदीने के पत्ते , जीरा पाउडर ,काला नमक ,हींग, काली मिर्च , मिश्री सबको बराबर मात्रा में पीस कर छोटी छोटी गोलियां बना ले , सफर करते समय एक या दो गोलिया अपने मुँह में रख के चूसते रहे .सफर उल्टियां कभी नहीं आयेंगी .

7. सफर में उल्टियां आना एक सभावित बात है इस लिए घबराये नहीं .

8. ,डॉक्टर से उल्टियां रोकने बाली टेबलेट लेकर अपने साथ रख ले ,सफर से पहले एक गोली खा ले .

9.कुछ लोग सफर में उलटी रोकने के लिए लोंग खाने की सलाह देते है ,लेकिन ये बिलकुल गलत बात है ,सफर के दौरान कभी भी लोंग न खाये .क्यों के लोंग खाने से आपको एसिडिटी हो सकती है , स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है .

अपने साथ एक पॉलीथिन बैग जरूर रखे , अपने आस पास के लोगो का ध्यान रखना भी आपकी जिम्मेदारी है,दोस्तों इस आर्टिकल में आपको जो जुझाव दिए गए है अगर आपको ,इनसे लाभ हो तो कमेंट जरूर करे.





 

Leave a Comment