संबित पात्रा बायोग्राफी – sambit patra biography in hindi

संबित पात्रा बायोग्राफी – sambit patra biography in hindi





संबित पात्रा बायोग्राफी – sambit patra biography in hindi  .संबित पात्रा का नाम बीजेपी के लोकप्रिय  प्रवक्ता के रूप में जाना जाता है ,उनके बोलने की शैली और हर विषय पर अच्छी पकड़ ,कभी हार न मानने की प्रवृति उनको उच्च कोटि के नेताओं में शामिल करती है आज साबित पात्रा जी के कुछ छुपे हुए पहलुओं को उजागर कर रहे हैं जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे प्रवक्ता बनना कोई खाला जी का बाड़ा नहीं है ,प्रवक्ता बनने के लिए पुरे विश्व की जानकारी रखनी पड़ती है ,आपको राजनीती के हर एक पॉइंट को याद रखना पड़ता है ,हर एक नेता की जानकारी किसने क्या कहा और क्या किया , और भी बहुत कुछ .संबित पात्रा बायोग्राफी

 




संबित पात्रा बायोग्राफी – sambit patra biography in hindi

आज देश विदेश में संबित पात्रा जी को कौन नहीं जानता सबको पता चल गया है के साबित पात्रा बीजेपी के धुरंधर युवा नेता है , जब संबित पात्रा जी t.v. डिबेट में बोलते है तो सबकी बोलती बंद हो जाती ,

संबित पात्रा जी का जीवन परिचय 

पूरा नाम – संबित पात्रा

जन्म – 13 दिसम्बर 1974 (44)

जन्म स्थान – धनवाद, झारखण्ड

व्यवसाय – bharat ke raj neta , सर्जन, बीजेपी national प्रवक्ता

राजनितिक पार्टी – भारतीय जनता पार्टी.

संबित पत्र जी की जाती क्या है – यहाँ एक दोहा याद आया है शायद अपने भी सुना होगा
जात न पूछो साधु की पूछ लीजिये गया
मोल करो तलवार का पड़ा रहने दो म्यान
पात्रा सरनेम ओडिशा के ब्राह्मण कुल का है ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल से पूछ सकते है


कई बार आपको ये ख्याल आता होगा होगा के संबित पात्रा को डॉक्टर क्यों कहते है , तो आपको बता दें के साबित पात्रा जी बीजेपी के राष्ट्रिय प्रवक्ता होने के साथ साथ एक क्वालिफाइड डॉक्टर भी हैं. संबित पात्रा जी 1997 में वीएसएस मेडिकल कोलेज बुर्ला संबलपुर विश्वविद्यालय से एम.बी.बी.एस किया है|इन्होने 2002 में SCB मेडिकल कोलेज कटक,के उत्कल विश्वविद्यालय से जनरल सर्जरी में मास्टर ऑफ सर्जरी (M.S.)की डिग्री हांसिल की है ,


संबित पात्रा जी स्वभाव से शांत और और आध्यात्मिक व्यक्ति है उनके दिन की शुरुआत ध्यान पूजा अर्चना से होती है ,उनके जिव्हा पर सरस्वती और आँखों में durga ji का वास है इस लिए कोई भी व्यक्ति चाहे जितना बड़ा नेता क्यों न हो unke  सामने किसी भी debate में टिक नहीं पाता . sambit  पात्रा जी क्रोध को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते ,और धैर्य बनाए रखने में उनको महारत हांसिल है .


राजनीती में पहला कदम —

राजनीती में आने से पहले संबित जी हिन्दू राओ हॉस्पिटल दिल्ली में .मेडिकल ऑफिसर थे ,अपनी M.S. की डिग्री के बाद 2003 में उन्होंने ये कार्यभार संभाला था. 2010 में संबित जी को दिल्ली के बीजेपी के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया , 2011 में साबित पात्रा जी ने अपनी जॉब से रिजाइन दे दिया . 2012 में इन्होने दिल्ली कश्मीरी गेट से नगर पालिका का चुनाव लड़ा जिसमे वो असफल रहे ,2014 में मोदी जी के नेत्र्तव में जब बीजेपी सरकार बनी तो संबित पात्रा जी को बीजेपी के राष्ट्रिय प्रवक्ता का कार्यभार सौंप दिया गया क्यों के उन्होंने 2014 के लोकसभा इलेक्शन में बहुत जबरदस्त प्रचार किया था .




संबित जी savraj  नाम का एक N.G.O. k संस्थापक तथा संचालक भी है ,जिसमे दलितों के उत्थान के लिए काम किया जाता है.इसमें पुरे India के डॉक्टरों और पुलिस कर्मिओ को ज्वाइन करवाया जाता है .ये एनजीओ 2006 से कार्यरत है .2017 में संबित पात्रा जी को ongc के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया गया है .


संबित पात्रा जी  कुशल राजनीतिज्ञ है उनके पास ज्ञान का भण्डार है और वो जानते है के इस ज्ञान को कहाँ और कैसे प्रयोग करना है , भारतीय राजनीती में ऐसे ही yuva नेताओं की आवश्यकता है . वह हमेशा सही औचित्य k साथ तथ्यों को कहते हैं। अन्य राजनीतिज्ञ के विपरीत, वह नम्रता के साथ गलत कामों को स्वीकार करता है.


मुझे संबित पात्रा जी के बारे में इतनी ही जानकारी मिली ,स्मबिट जी आपने पारिवारिक जीवन और कुछ बातों को मीडिया से शेयर नहीं करते अगर आपको उनके बारे में कोई और जानकारी मिले तो कमेंट कर के बता दें ताकि हम अपने ज्ञान को अपडेट कर सकें .धन्यबाद.


मुझे संबित पात्रा जी में swami vivekand ji  की झलक दिखती है आपको क्या लगता है..





ये भी पढ़ें:—-

 

Dr rajendr parsad biography – डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद जीवनी

Leave a Comment