आयुर्वेदिक शर्बत कैसे बनाते हैं  –  गर्मिओ के लिए  घर में बनाये शर्बत

आयुर्वेदिक शर्बत कैसे बनाते हैं – गर्मिओ के लिए घर में बनाये शर्बत





आयुर्वेदिक शर्बत कैसे बनाते हैं   कुछ ही दिनों बाद गर्मियां शुरू होने वाली हैं , , इन गर्मिओं में अपने परिवार के लिए शर्बत घर में बना कर पिलायें ,घर में बना हुआ शर्बत स्वाद और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं ,आपने कई बार देखा होगा गर्मिओं में बच्चा जब स्कूल से घर बापिस आता हैं तो ,

माँ कहती हैं बेटा फ्रिज में जूस रखा हैं जा पी ले बेटा झट से गया जूस का डिब्बा निकाला और पाइप लगा कर सारा जूस पी जाता हैं ,ज्यादातर लोग सोचते ही नहीं के ये जो डिब्बे बाला जूस हम अपने बच्चो को पीला रहे हैं क्या ये सही हैं ,क्या इसका कोई साइड इफ़ेक्ट तो नहीं , इसमें पौष्टिक तत्व होते भी हैं नहीं .

शर्बत कैसे बनाते हैं






 

जूस खरीदते बक्त लोग expairy date जरूर देखते हैं , intelligent लोग उसमे ingredients को भी पड़ते हैं इसमें कितने % मिनरल हैं , कितने % विटामिन c , a , d , है ,क्या आपको विश्वास है जो जूस आप पी रहे है उसमे जूस ही है या कुछ और .

अब बाजार का जूस भूल जाइये और अपने घर में बनाये बाजार जैसे स्वादिष्ट शरबत -supash और जूस जो आपके परिवार की सेहत का रखे ख्याल ,

1)……..ब्राह्मी का शर्बत कैसे बनाते हैं

आज मैं आपको गर्मी से निज़ाद पाने के लिए ब्राह्मी का शर्बत बनाना सिखाने वाला हु ,ब्राह्मी का शर्बत दिमागी कमजोरी ,स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए ,याददास्त की कमी ,स्नायु दुर्बलता ,नींद की कमी गर्मी को शांत करता है ,ऐसी बहुत सरे बिकारों के लिए ब्राह्मी का शर्बत बहुत लाभदायक होता है .

ब्राह्मी का शर्बत बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है,

सुखी या ताजी ब्राह्मी बूटी 150 ग्राम
शंख पुष्पी     70 ग्राम
निम्बू सत्व      2 ग्राम
चीनी               3 किलो
खाने वाला हरा रंग . आवश्कतानुसार या आधा द्राम या तीन चार बूंदे  .


शर्बत बनाने की बिधि —

सबसे पहले ब्राह्मी और शंखपुष्पी को साफ़ पानी से धो कर उसको अच्छी तरह साफ़ कर लें .उसमे कोई कचरा या मिटटी के कण न रहने पाएं .

अब साफ और धूलि हुयी ब्राह्मी तथा शंख पुष्पी को 3.5 किलो पानी में भिगो के रख दें अगले दिन सुबह चूल्हे पर पका इसको गर्म करें जब पानी 2 किलो रह जाये तो इसको छान कर पानी को साफ़ स्टेनलेस स्टील के बर्तन में रख लें अब इस पानी में 3 किलो चीनी मिलाकर हल्की आंच में गर्म करते रहे , 10 मिनट गर्म करने के बाद ,ठंडा होने पर इसमें निम्बू सत्व और खाने का हरा रंग मिला कर रख लें .

मात्रा और अनुपान –

गर्मिओं में 30 ml जल में मिलाकर दिन में 2-3  बार पी सकते है .





२)…..अनार का शर्बत कैसे बनाते हैं

एक अनार सो बीमार वाली कहावत तो आपको याद होगी , तो फिर अनार का शरबत क्यों नहीं बनाते अपने लिए कब तक बाजार का नकली शरबत पी कर खुद को भरोसा देते रहोगे .शरबत बनाना चाय बनाने जितना आसान होता है ,अनार का शरबत गर्मिओं के मौसम में उत्तम है इस से प्यास शांत होती है ,थकावट दूर करता है ,स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है .

अनार का शरबत बनाने की सामग्री-

मीठे और लाल
अनार का रस               1 किलो
चीनी                            2 किलो
खाने वाला रंग               गुलाबी
अनार का एसेंस             2-3  बूंद

अनार के रस को कड़ाही में डाल कर गर्म करें जब आधा किलो रह जाये तो उसमे आधा किलो पानी मिलाएं और 2 किलो चीनी मिलाकर गर्म करें हलकी आंच में 15 मिनट और गरम करें शर्बत त्यार होने पर  मोटे कपडे से छान कर बोतल में भर लें फिर उसमे खाने का गुलाबी रंग और अनार का एसेंस मिला लें

मात्रा और अनुपान

50 ग्राम शरबत 50 ग्राम पानी में मिलाकर दिन में दो या तीन बार पी सकते है ,

Leave a Comment