वेट लॉस आयुर्वेदिक टिप्स  home remedies for weight loss in hindi

वेट लॉस आयुर्वेदिक टिप्स home remedies for weight loss in hindi





वेट लॉस आयुर्वेदिक टिप्स home remedies for weight loss in hindi , अगर आप वेट लॉस करना करना चाहते है तो पयागा डॉट कॉम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया , इस लेख में बताये गए टिप्स की हेल्प से आप अपना बजन 15 किलो तक कम कर सकते है,अकसर लोग कहते है के बजन कम करने के लिए घी खाना बंद कर दो , शुगर खाना बंद कर दो ,या अपने भोजन में कटौती करो , क्या ये तथ्य सही है क्या घी खाने से मोटापा आता है ,क्या चीनी खाने से मोटापा आता है . या इसके कुछ और भी कारण है .आज हम उन सभी तथ्यों चर्चा करेंगे जिन कारणों से मोटापा आता है ,

मोटापा आने का मुख्य कारण है आप एक दिन में कितनी कैलोरीस ले रहे है अगर उतनी कैलोरीस को बर्न नहीं करोगे तो आपको मोटापा आ सकता है .अब वो कैलोरीस आपने सुखी रोटी से क्यों न ली हो.ज्यादा तर लोग यही सोचते है के कैलोरीस शायद जयादा ले ली है इस लिए बजन बढ़ रहा है लेकिन ये सत्य है पर अधूरा .

वेट लॉस आयुर्वेदिक टिप्स



क्यों बढ़ता है बजन क्यों आता है मोटापा

1…cortisol hormone 

बजन बढ़ने मुख्य कारण है stress ,शायद आप सोच रहे है , स्ट्रेस से बजन कैसे बढ़ सकता है , 35 % केसेस में स्ट्रेस से बजन बढ़ता है ,जब भी हम किसी tension  , या मानसिक परेशानी से गुजरते है तो ,हमारे शरीर में cortisol  का स्त्राव ज्यादा होने लगता है,कोर्टिसोल एक किसम का हॉर्मोन है जो तनाव को कुदरती तोर पर कम करने के लिए हमारे शरीर में इसका निर्माण होता है.

,कई बार हॉर्मोन ग्रंथियों में इसका स्त्राव ज्यादा होने लगता है जिस कारण शरीर मोटा हो जाता है .इसी के कारण डाइबिटीस ,और muscle weakness ,and मोटापा  होता है ,

2…leptin hormone

ये दूसरा हॉर्मोन है जो आपके मोटापे को और अधिक बढ़ाता है ,ये हॉर्मोन आपकी शरीर में मौजूद फैट से बनता है ,इस हॉर्मोन का काम है दिमाग को सिग्नल देना के अब और नहीं खाना है लेकिन जब आपके शरीर में फैट अधिक मात्रा में है तो इसका मतलब है आपके शरीर में लेप्टिन भी अधिक मात्रा में है जिस कारण दिमाग में सिग्नल जाने की बजाए रुक जाता है और आपका भूख पर कण्ट्रोल नहीं रहता .



3…insulin hormone

इन्सुलिन भी हमारे pancreas में निर्मित होता है इसके कई कार्य होते है लेकिन जैसे की शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखना ,ये हॉर्मोन ग्लूकोस को ऊर्जा में बदलता है,ताकि जरुरत पड़ने पर इस ऊर्जा का उपयोग बिभिन्न अंगो में  किया जा सके ,जब किन्ही कारणों से इन्सुलिन अधिक मात्रा में बनने लगता है तो आपका शरीर मोटा हो जाता है .

4…junk food 

जंक फ़ूड की advertise देख कर किसी के मुँह में पानी आ जाता है ,हर कोई इसके लिए ललचाया रहता है , मार्केटिंग कंपनियां बहुत चालाकी इस तरह की advertise बनाती है,बच्चो पर इन  का असर जल्दी देखने को मिलता है ,जंक फ़ूड में मौजूद ट्रांस फैट आपको मोटा बनता है .

ट्रांस फैट हमारे शरीर में LDL की मात्रा को बढ़ाता है जो की मोटापे और कई अन्य बिमारिओं को न्योता देता है .ज्यादातर बड़ी कंपनियां हाइड्रोजन और वेजिटेबल आयल को मिला कर ट्रांसफैट का निर्माण कर के उसमे जंक फ़ूड को फ्राई करते है जो खाने लज़ीज़ हो जाता है ,इसका खामियजा आपको भुगतना पड़ता है.

5…over eating 

अक्सर लोग टीवी देखते हुए या गप्पे मारते हुए , मार्किट घूमने जाते समय कुछ न कुछ खाते रहते है ,अगर उनको बोलो तो आगे से जवाब आएगा ,अरे एक पलेट अल्लू टिक्की तो खायी है ,लेकिन आप नहीं जानते के एक प्लेट आलू टिक्की ने आपके पेट में कितनी कैलोरीस भर दी,भोजन के इलावा हम जो भी खाते है वो हमारे शरीर में एक्स्ट्रा कार्बोहायड्रेट को बढ़ाता है जो बाद में मोटापे का कारण बनता है .

वेट लॉस कैसे करें

वेट गेन किसी भी कारण से हुआ हो उन सबका समाधान आयुर्वेद में है लेकिन उस से पहले आपको अपनी दिनचर्या में सुधार लाना चाहिए ,जहा तक हो सकेतनाव से बचे अगर आपको किसी कारण से स्ट्रेस रहता है तो ,उन कारणों का हल ढूंढ ले या प्राणायाम करना शुरू कर दे .ध्यान करने से भी मानसिक परेशानियां ख़तम हो जाती है .

  1. सबसे पहले अपने शरीर को थोड़ा सा व्यायाम करवाए .थोड़ा पसीना निकाले धूम में नहीं ,मेहनत से एक्सरसाइज से हमारे शरीर में फालतू की चर्बी ख़तम हो जाती है.
  2. हर समय कुछ न कुछ खाते रहने की आदत को बदल दें.





कपालभाति और नाड़ीशोधन से भी बजन कम किया जा सकता है,इस लिए नियमित रूप से प्राणायाम को अपने दिनचर्या में शामिल करे ,

ज्यादातर नए नए मोटापे के शिकार लोग निम्बू और शहद का प्रयोग करते हैं मोटापे को कम करने के लिए लेकिन इसके फायदे कम और नुक्सान ज्यादा है .शहद में शुगर का लेवल हाई होता है जिस कारण मोटापा कम होने की बजाए और बढ़ने लगता है .निम्बू की तासीर ठंडी होती है ,इसके तीन नुक्सान होते है एक तो आपको भयंकर कमर दर्द शुरू हो जाएगी और दूसरा आपको किसी भी किसम का वात रोग हो सकता है ,और आपका बजन घटने की बजाए बढ़ने लगता है ,

मैं ये नहीं कहता के निम्बू खाना बंद कर दो ,मई जून के महीने आप गर्मी से निजात पाने के लिए निम्बू पानी पी सकते है विटामिन c की कमी को पूरा करने के लिए आप निम्बू खा सकते है लेकिन मोटापा कम करने के लिए शहद और निम्बू बिलकुल सही फैंसला नहीं है .

how to wieght loss in 7 days सात दिनों में बेट लॉस कैसे करे 

1…. सुबह का नाश्ता जरूर खाये ,भूखा रहने बजन कम नहीं होगा लेकिन आपके शरीर में वाइटल तत्वों की कमी हो जाएगी जिस से आपके आँखों के निचे काले घेरे बन सकते है .और आपको चक्र आना जैसी परेशानिओ का सामना करना पड़ सकता है ,

2…. दिन में तीन समय भोजन खाये ,रेगुलर भोजन खाने से आपका ध्यान बाहर की चीजे खाने में नहीं जायेगा ,इस से आपका फालतू की कैलोरी स्टोर करने से बच सकते है .

3…. एक दिन में कम से कम 5-7 गिलास पानी जरूर पियें ,इसका ये मतलब नहीं के जब आपको भूख लगी हो आ पानी पीना शुरू कर दे ,अगर भूख लगी है तो किसी क़िस्म का फल या कच्ची सब्जी भी खा सकते है .

4…. ऐसे भोजन का प्रयोग करे जिसमे फाइबर ज्यादा हो ,ये बजन कम करने का सबसे आसान तरीका है ,हर प्रकार के शाकाहारी भोजन में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते है .

5…. अपने फ्रीज़र से ड्रिंक्स , बिस्किट, केक,चॉक्लेट ,रेड मीट , एग्स ,चिप्स, स्नैक्स बाहर निकाल दे अर्थात इनको स्टोर न करे .और न हीं इनको खाने में लाये ,

6…. मासाहारी भोजन के सिबा किसी भी खाने की चीज में कटौती न करें ,अलकोहल और बेयर से परहेज करे .




वेट लॉस करने के घरेलु नुस्खे 

1…अपने भोजन में अदरक और लहसुन का प्रयोग अधिक करे ,ये दोनों चीजे LDL कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर करती है ,और आपको बजन कम करने में मदद करती है .

2…सब्ज़ी और दाल में घी से तड़का न लगाएं ,घी चाहे वनस्पति का हो या देसी दोनों में फैट्स को बढ़ाने की क्षमता अधिक होती है ,इस लिए भजन में तड़का सिर्फ नारियल तेल में लगये ये बजन घटाने में बहुत कारगर सिद्ध होता है ,नारियल के तेल में मौजूद तत्व हमारे शरीर से फालतू चर्बी को ख़तम करते है .

3…कुछ लोगो का मानना है के नारियल तेल में फैट अधिक होते है लेकिन शायद वो नहीं जानते के नारियल में एक खास किसम का प्रोटीन भी होता है जो शरीर में फैट को स्टोर नहीं होने देता .अगर आपको नारियल का तेल न मिले तो कम से कम आधा नारियल गोला रोज़ खाएं .इस से आपका बजन कम होना शुरू हो जायेगा .

4… भोजन में ऐसे गरम मसाले का प्रयोग करे जिसमे जावित्री और जयफल हो ,बाजार से मसाले खरीदते समय ,ये जाँच कर ले के उस मसले में क्या क्या डाला हुआ है ,जावित्री और जायफल बजन घटाने का रामबाण नुस्खा है .

5…अजवाइन का पानी पीने से भी बजन कम किया जा सकता है ,लेकिन इसका प्रयोग सिर्फ एक महीना करना चाहिए अधिक पीने से नुक्सान भी हो सकता है ,

वेट लॉस करने के उपाए 

अब मैं आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाए बताने जा रहा हू जिनको खाने से आपका बजन 7 दिनों में कम हो जायेगा.

 

औषधि no. 1…

जावित्री 5 ग्राम, त्रिकटु 5 ग्राम
जयफल 5 ग्राम
शिलाजीत 5 ग्राम
अश्वगंधा चूर्ण 10 ग्राम
इन सबको मिलाकर 120 गोलिआं बना ले एक गोली सुबह एक गोली शाम को खाने से आपका बजन 7 दिनों में कम हो जायेगा.

औषधि no. 2…

मेदोहर वटी जो की आयुर्वेद की प्रसिद्द औषधि है ,बजन कम करने के लिए इस से अच्छी कोई भी आयुर्वेदिक उपाए नहीं है एक गोली सुबह एक गोली शाम को खाने से बहुत जलती बजन कम होने लगता है , आयुर्वेदिक होने के कारन इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है .


औषधि no. 3…

ऐसे खाद्य पदार्थो का प्रयोग करे जिसमे आयरन की मात्रा अधिक हो ,आयरन भी मोटापा कम करने में हेल्पफुल है .आप लोहासव का प्रयोग भी कर सकते है , बाबा रामदेव का लोहा आसव भी आप यूज़ कर सकते है तीन चमच लोहासव तीन चमच पानी में मिलाकर दिन में दो समय पपीना शुरू कर दें .इस से बजन भी कम होगा और रक्त में भी वृदि होगी

दादी माँ के घरेलु नुस्खे आयुर्वेदिक उपाय 

Leave a Comment