blog post को कॉपी होने से कैसे रोकें – new method

blog post को कॉपी होने से कैसे रोकें – new method





ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से कैसे रोकें. जिस तरह आप अपने घर की सिक्योरिटी के लिए ,लॉक लगाते हैं ठीक उसी तरह अपने ब्लॉग पोस्ट को भी सिक्योर कर लेना चाहिए अन्यथा कोई भी वियक्ति आपके ब्लॉग से आर्टिकल को चोरी कर के अपने ब्लॉग में पेस्ट कर देगा इसका आपको बहुत नुक्सान हो सकता है .आप ने इतनी मेहनत से कंटेंट लिखा इमेज बनाया और कोई चोर उसको कॉपी कर लेग्या तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाती हैं .

जैसे जैसे ब्लॉगर की संख्या बढ़ती जा रही हैं ,ब्लॉग कंटेंट कॉपी होने का खतरा भी बढ़ता जा रहा हैं, जो मेहनती ब्लोगेर हैं अगर उनके पोस्ट को कोई चोरी कर ले तो बहुत दुःख होता हैं , इसका एक दूसरा खरनाक र्रोप तब सामने अत हैं जब चोरी की पोस्ट में ज्यादा विजिटर आने लगते हैं और ओरिजिनल पर विजिटर एते ही नहीं .

हालाँकि गूगल ने इसके बारे में कई कठोर नियम बनाये हैं .फिर भी हमे अपनी सुरक्षा कर लेनी चाहिए . इसके लिए कई plugin भी मिल जाते हैं लेकिन कई बार ज्यादा plugin प्रयोग करने से ,ब्लॉग की speed कम हो जाती हैं या सर्च में शो होना बंद हो जाती हैं .



आपकी हेल्प के लिए मई आपको कुछ ट्रिक बता रहा हु जिनको उसे कर के आप अपने ,ब्लॉग को कॉपी होने से सिक्योर कर सकते हैं ,उसके लिए आपको कुछ कोडन को अपने एडिटर में अप्लाई करना होता हैं जिस से text selection disable हो जाती हैं .और कोई भी आपके पोस्ट को कॉपी नहीं कर सकता .

ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से कैसे रोकें

step 1….सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाकर ऍपेरेन्स पर क्लिक करे .ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से कैसे रोकें
ऍप्रेंस में सबसे निचे एडिटर का ऑप्शन हैं उसको क्लिक कर ले .

step 2… उसके बाद राइट साइड में आपको header.php

ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से कैसे रोकेंसर्च करना हैं  उसको ओपन कर के निचे दिया गया कोड पेस्ट कर देना हैं .इस से कोई भी वियक्ति आपके पोस्ट को कॉपी नहीं कर सकेगा .

step 3.. enter code as shown in image ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से कैसे रोकें

 

<body ondragstart=”return false” onselectstart=”return false”>

 




इसके इलावा और भी बहुत सारे ट्रिक्स हैं .लेकिन ये सबसे बेस्ट हैं इस लिए आपको सिर्फ यही ट्रिक प्रयोग करना चाहिए इस तरह आप अपने पोस्ट को कॉपी होने से बचा सकते हैं .अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो कमेंट जरूर करे

Leave a Comment