पुरषो में बाल झड़ने की समस्या  कारन और समाधान

पुरषो में बाल झड़ने की समस्या कारन और समाधान





बाल झड़ने की समस्या  बहुत आम बात हैं 100 में से 90 लोग ऐसे मिल जाते हैं जिनके कम या अधिक बाल झड़ते हैं .कहते हैं हर दिन 100 बाल जरूर झड़ते हैं ,समय पर अगर बालो की देख भाल न की जाये तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं ,अगर पुरषो में एक बार बाल झड़ना शुरू हो गए तो समझो चाँद निकलते देर न लगेगी .

पुरषो में बाल झड़ने की समस्या




 

लोग अपने बालों में कई तरह के तेल और शैम्पू या ट्रीटमेंट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता ,क्यों के जब तक आपको ये नहीं पता चलेगा के बाल किस कारन झाड़ रहे हैं, आप जितने भी यत्न कर लो ,कोई फायदा नहीं होगा .

पुरषो में बाल झड़ने की समस्या और कारन

पुरषो और महिलायों के बालों के झड़ने के अलग अलग कारण हो सकते हैं ,जहा ओरतो में मानसिक कमजोरी और तनाव से बाल झड़ते हैं दूसरी और पुरषो के बालों के झड़ने का कारन DHT हॉर्मोन हो सकता हैं .35 की उम्र के बाद पुरषो में Dihydrotestosterone (DHT) बहुत अधिक बढ़ जाता हैं जिस कारन सर के ऊपर से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं.

पुरषो में बाल झड़ने की समस्या  से तब तक छुटकारा नहीं मिलता जब तक DHT का लेवल नार्मल न किया जाये ,

 बाल झड़ने की समस्या और उपाए

यु तो इस हॉर्मोन को कम करने के कई अलोपथी उपाए हैं लेकिन मैं आपको एक देसी और सरल नुस्खा बताने जा रहा हु जिसके प्रयोग से आपके बहाल झड़ने की समस्या ख़तम हो जाएगी ,ये उपाए बाल झड़ने के कारन और समस्या दोनों को जड़ से ख़तम करता हैं.

आप मार्किट से सूखे आबले ले आये अगर सूखे न मिले तो ताजा आबले लेकर उनको सूखा ले ,और किसी डिब्बे में सुरक्षित रख ले ,रात को 10 ग्राम सूखे आमले 250 ग्राम पानी में डाल कर भिगोने के लिए रख ले ,

सुबह नहाते समय उस पानी को अपने बालों में अच्छी तरह मालिश करें फिर उसके बाद बालों को धोएं ये उपाए आपको कई दिनों तक लगातार करते रहना हैं ,
अगर देसी भाषा में बोला जाये तो पुरषो में बाल झड़ने का कारन दिमाग की गर्मी होती हैं.



इस उपाए से दिमाग की गर्मी भी कम हो जाती हैं और बालों की जड़ो में पोषक तत्व भी भरपूर हो जाते हैं .आबले में विटामिन c की प्रचुर मात्रा से बाल मजबूत हो जाते हैं .

अपने खान पान पर रखे ध्यान

DHT हॉर्मोन बढ़ने का सबसे बड़ा कारन हैं तेज मिर्च मसाले और उत्तेजक खाद्य पदार्थो का अधिक सेवन करना,आप अपने खान पान में थोड़ा बदलाब कर के अपने  बालो को गिरने से रोक सकते है .

जैतून का तेल पौष्टिक होने के कारन बालों की जड़ को मजबूत बनता हैं ,अपने भोजन में इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दे.

हफ्ते में एक दिन अपने बालों को दूध के साथ जरूर धोएं ये नेचुरल कंडीशनर का काम करता हैं बालों को मुलायम और चमकदार बनता हैं.

आबले का मुरब्बा और गाजर का मुरब्बा नित्ये सेवन करें , ये धत हॉर्मोन को कम करने में मददगार सिद्ध होते हैं.

पुरषो में बाल झड़ने की समस्या के लिए परहेज

बाल सूखने के लिए ड्रायर का प्रयोग न करें .

बालों में किसी भी प्रकार का क्लोर न लगाए

बालों में केमिकल युक्त महंगे तेल न लगाए

पेन किलर और एंटीबायोटिक खाने से भी बाल झाड़ सकते हैं जहा तक संभव हो इनसे बचे.

दोस्तों इस आर्टिकल में जो उपाए बताये गए हैं वो आजमाए हुए हैं इस लिए आप इनका प्रयोग कर के अपने बालों की उम्र बड़ा सकते हैं अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें



Leave a Comment