डेंगू का घरेलु नुस्खा Home Remedies for Dengue

डेंगू का घरेलु नुस्खा Home Remedies for Dengue





डेंगू का घरेलु  नुस्खा Home Remedies for Dengue ,पुरे विश्व में लाखों लोग हर साल डेंगू से मर जाते है . कई घर सुने हो जाते है ,ये बीमारी उसी जगह फैलती है जहा गंदगी के ढेर ज्यादा हो ,गांव की अपेक्षा शहरों में इस बीमारी की चपेट में अधिक लोग आते है .डॉक्टरों का कहना है के डेंगू मादा मच्छर के काटने से होता , गर्मिओं के दिनों ये महामारी की तरह फैलने लगता है ,हॉस्पिटलों में मरीजों की लाइन लग जाती है ,

डेंगू का घरेलु  नुस्खा

 




 

शुरू में तो सामन्य बुखार लगता है ,लेकिन 2 – 3 दिन के अंदर पुरे शरीर में बहुत ज्यादा दर्द होना शुरू हो जाता है .ऐसे लगता है जैसे हड्डियां टूट रही है अर्थात हड्डीओं में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है .उसके बाद अगर सही इलाज न किया जाये तो लीवर भी damage  हो जाता है .और किड्नी भी fail  हो सकती है ,इसकी पहचान ब्लड टेस्ट करवा कर की जा सकती है अगर आपके प्लेटलेट्स बहुत जल्दी से कम हो रहे है , तो किसी अच्छे हॉस्पिटल में एडमिट हो जाना चाहिए ,सरकारी हॉस्पिटल के भरोसे न बैठे .

डेंगू से मोत नहीं होती ,मोत प्लेटलेट्स घटने से होती है . .डेंगू की कोई एलॉपथी दवाई न होने के कारन डॉक्टर सिर्फ बुखार को कम करने की दवाई देते है ,या ब्लड सीरम चेंज कर दिया जाता है ,इसके साथ कोई लीवर टॉनिक और विटामिन मरीज को दी जाती है .

एक बार मेरे पिता जी को भी डेंगू हो गया तो हमने उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया .पहले दिन खून की जाँच करवाने पर प्लेटलेट्स 80 हजार के करीब थे ,4 दिन हॉस्पिटल में इलाज के बाद फिर से उनका खून जाँच किया गया तो उनके पलेट्लेट्स 25 हजार तक पहुँच गए , डॉक्टर ने हमे कहा के आपके पिता जी का लीवर डैमेज हो चूका है ,और किडनी भी फेल हो चुकी है , और इनके ब्रेन ने भी काम करना बंद कर दिया है ,

उस समय मेरी हमारे परिवार के सदस्य घबरा गए के अब इनका बचना मुश्किल है .जब मैंने उसकी ब्लड रिपोर्ट देखि तो उनका creatinine लेवल बहुत ज्यादा बढ़ चूका था .अब फैंसला मुझे करना था ,की पिता जी को किसी दूसरे हॉस्पिटल ले जाये या . घर ले जाएं .




मैं अपने पिता जी को घर ले आया और घर पर अपना देसी इलाज करना शुरू कर दिया ,सिर्फ एक हफ्ते में पिता जी स्वस्थ हो गए ,लेकिन देसी इलाज लगातार 10 दिनों तक किया गया ,10 दिनों बाद जब दोबारा प्लेटलेट्स की जाँच करवाई तो उनके पलेट्लेट्स नार्मल लेवल तक पहुँच गए थे .

डेंगू का घरेलु नुस्खा Home Remedies for Dengue

  डेंगू का घरेलु  नुस्खा 1..

देसी नुस्खा इस प्रकार है ,–
पपीते के 2 बड़े पत्ते
हरी ताजी गिलोय कम से कम 4 फुट लम्बी
दो बड़े अनार
धृत कुमारी दो डंडी
इन सब को पीस कर रस निकाल लें ,इनका रस निकालना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अपने परिवार के सदस्य की बात आती है तो कोशिश करनी पड़ती है .अगर रस ना निकले तो थोड़ा सा पानी मिला लें .
इस रस को किसी साफ़ बर्तन में डाल कर रख लें .50 -50 ग्राम की चार मात्रा रोजाना मरीज को पिलाना शुरू कर दे. बहुत जल्दी डेंगू से निजात मिल जाएगी .

 डेंगू का घरेलु नुस्खा 2..

बकरी का दूध भी डेंगू के मरीज के लिए बेस्ट है बकरी के दूध में प्लेटलेट्स को बढ़ाने की शक्ति होती है
50 ग्राम सुबह 50 ग्राम शाम को दिन में दो बार पिलाने से प्लेटलेट्स बढ़ने लगते है .लेकिन उसी बकरी का दूध लेना है जो जंगल में चरने जाती हो , बकरियां बन में घूमती हुयी कई प्रकार की बूटियां खाती है जिनसे प्लेटलेट्स बढ़ाने का गुण दूध में आ जाता है ,

 डेंगू का घरेलु नुस्खा 3..





विशेषज्ञों का कहना है के कीवी भी ,विटामिन से भरपूर पौष्टिक फल है ,जिन मरीजों के प्लेटलेट्स घटने लगते है ,उनको रोजाना एक कीवी खिलाना चाहिए ,कीवी भी दो प्रकार का अत है एक मीठा और एक खट्टा ,मीठा कीवी ज्यादा पौष्टिक होता है उसमे विटामिन्स की मात्रा ज्यादा होती है .

 

 

Leave a Comment