जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है  life  insurance  types

जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है life insurance types




जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है -jeevan bima kitne parkar ka  इस आर्टिकल में आपको जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है इसकी जानकारी मिल जाएगी आप अपनी सुबिधा अनुसार पालिसी ले सकते है  आप सब तो जानते है जीवन बीमा लेना कितना जरुरी है  ,आपको कुछ हो जाये तो आपके आश्रितों को किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े इस कारन वश जीवन बीमा करवा अनिवार्य है ,कब न जाने क्या हो जाये कोई नहीं जानता है जीवन बीमा की कई श्रेणियाँ है बीमारी, दुर्घटना मृत्यु , पेंशन प्लान आदि कई प्रकार से आपको और आपके परिवार के जीवन को सुबिधा प्रदान करता है , अगर बीमा धारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाये या अपंग हो जाये तो बीमा कंपनी बीमा धारक को पालिसी के अंतर्गत एक मुश्त राशि दे देती है







जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है :-

जीवन बीमा की दो श्रेणियाँ है ट्रेडिशनल प्लान और मार्किट प्लान ( ulip) इनमे मुख्यता 5 प्रकार है जो इस प्रकार है

  • mony back policy .
  • term life insurance ,
  • whole life policy ,
  • Endowment Plans ,
  • Unit Linked Insurance Plans ,

jeevan bema kitne type ka hai:-

mony back policy :- 

मनी बैक प्लान में, बीमा धारक को maturity के समय एकमुश्त राशि प्राप्त करने के बजाय नियमित अंतराल पर बीमा राशि का कुछ प्रतिशत मिलता है। इस पालिसी को लेते समय आपको बताया जाता है आप कितने समय के अंतराल में कितनी रकम प्राप्त कर सकते है ,अगर बीमा की पूरी अवधि 20 वर्ष है तो आपको हर पांच साल बाद एक निश्चित रकम मिल जाती है.




term life insurance :-

टर्म लाइफ इन्शुरन्स एक सिमित अवधि के लिए किया जाता है जिसमे बीमा धारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को या नॉमिनी को बीमा की राशि दी जाती है ,ये राशि तभी मिलती है अगर व्यक्ति की मृत्यु उस सीमा अवधि के दौरान हो जाये अगर बीमा अवधि के बाद में मृत्यु हो तो कोई भी भुगतान नहीं किया जाता ,और न ही कोई राशि मिलती है.

whole life policy :-

इस पालिसी के अंतर्गत बीमा धारक को पुरे जीवन का बीमा कवरेज मिलता है , ,दुर्घटना मृत्यु कवरेज और किसी रोग से मृत्यु होने पर or उम्र के किसी भी पड़ाव में मृत्यु होने पर कम्पनी की तरफ से उसके परिवार को एक निश्चित राशि दी जाती है .इस प्लान में क्वाटर्ली , हाल्फ इयरली या सलाना परिमियम जमा करवा सकते है ,जैसे जैसे policy धारक की उम्र बढ़ती है बीमा का प्रीमियम भी बढ़ता है.

 

Endowment Plans :-

एंडॉवमेंट पॉलिसी एक जीवन बीमा अनुबंध है जो एक विशिष्ट अवधि (उसकी maturity पर) या मृत्यु पर एकमुश्त भुगतान किया जाता है। इसकी समय अवधि निश्चित आयु सीमा तक दस, पंद्रह या बीस साल हैं। एंडॉवमेंट पॉलिसी अनिवार्य रूप से एक जीवन बीमा पॉलिसी है, जो बीमा धारक के जीवन को कवर करने के अलावा पॉलिसी धारक को नियमित अवधि में नियमित रूप से सेविंग में मदद करती है ताकि वह पॉलिसी परिपक्वता पर एकमुश्त राशि प्राप्त कर सके इसमें व्यक्ति को सेविंग और इन्शुरन्स दोनों का फायदा मिलता है

Unit Linked Insurance Plans (ulip) :-

यूलिप बीमा इन्वेस्टर्स के लिए बेस्ट है इसमें जीवन बीमा तथा इन्वेस्टमेंट दोनों का मौका मिलता है,इसको इन्शुरन्स और इन्वेस्टमेंट का कॉम्बो कह सकते है ,बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर बीमा की राशि उसके परिवार को मिलती है ,और मर्त्यु न होने पर भी उसको एक आती राशि दी जाती है जो समयानुसार या मार्किट के उतर चढ़ाव पर तय की जाती है .




इस प्लान के अंतर्गत धारक की राशि को mutual फंड्स में इन्वेस्ट किया जाता है .व्यक्ति मंथली या इयरली प्रेमियम जमा करवा सकता है यूलिप की सीमा अवधि 5-10-15  वर्ष की हो सकती है.

 

इसके इलावा और भी बहुत सारे बीमा प्लान्स है जो बिभिन कम्पनिओं द्वारा प्रदान किये जाते है ,जैसे की बच्चों का बीमा , पेंशन प्लान्स ,मार्किट प्लान्स , आप अपनी जरुरत के अनुसार लाइफ इन्शुरन्स प्लान चूज कर सकते है ,आगा आपको यहाँ से कोई हेल्प चाहिए तो कमेंट करे

Leave a Comment