कैसे ख़रीदे अच्‍छा रिटर्न देने वाले म्‍यूचुअल फंड

कैसे ख़रीदे अच्‍छा रिटर्न देने वाले म्‍यूचुअल फंड





कैसे ख़रीदे अच्‍छा रिटर्न देने वाले म्‍यूचुअल फंड बाजार में निवेश के खतरों से अगर आप इन्वेस्ट नहीं कर रहे है तो म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है , लेकिन अधिकतर लोगो को इस बात की जानकारी नहीं होती के म्यूच्यूअल फण्ड कैसे और कहा से ख़रीदे ,और सबसे अच्छा return  देने बाले म्यूच्यूअल फण्ड कौन कौन से है . दोस्तों अगर आपके पास भी कोई एक्स्ट्रा रकम है जिसको आप इन्वेस्ट करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़ें.

कई बार लोग एक दूसरे की बातो में आकर या दोस्तों के कहने पर म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर देते हैजिस कारन उनको लॉस भी हो जाता है फिर वो कभी इन्वेस्ट की बात नहीं सोचते .मार्किट में सैंकड़ो कम्पनीज ऐसी है जो म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करवाती है ,

कैसे ख़रीदे अच्‍छा रिटर्न देने वाले म्‍यूचुअल फंड

म्यूच्यूअल फण्ड दो तरीको से ख़रीदा जा सकता है एक है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन ,कभी हड़बड़ाहट में म्यूच्यूअल फण्ड न ख़रीदे ,खरीदने से पहले अच्छी तरह सर्च कर ले के ये कम्पनी पिछले पांच साल में कितना return दे चुकी है ,

जिस तरह आप इन्वेस्ट कर रहे है उसी तरह म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनीज भी दूसरे फील्ड में पैसा इन्वेस्ट करके प्रॉफिट कमाती है  फिर उसका return आपको मिलता है ,अब आपको ये भी सर्च करना है के ये कम्पनी किस फीडल में ज्यादा इन्वेस्ट करती है इक्विटी में या बांड या प्राइवेट सेक्टर में ,

निवेश करने से पहले ये भी सुनिश्चित कर ले के आपको किस कम्पनी में इन्वेस्ट करना है और उस कम्पनी की किस स्कीम में इन्वेस्ट करना है ,हर एक कम्पनी की अलग – अलग स्कीम होती है उनको स्टडी कर के ही निवेश करे.



 

a..off line invest –off line निवेश करने के कई तरीके है जो आपको niche बताये जा रहे है

1.. इन्वेस्टमेंट Through इंटरमीडिएट – इंटरमीडिएट आपकी पूरी हेल्प करता है , कौन सा फॉर्म कैसे भरना है ,फॉर्म भरने के बाद उसको ऑफिस में जमा करने तक सभी काम एजेंट कर देता है , जिस से आपकी थोड़ी मुश्किल कम हो जाती है .

2..डायरेक्ट इन्वेस्ट through amc —  एसेट मॅनॅग्मेंट कम्पनी में जाकर आप म्यूच्यूअल फण्ड में भी इन्वेस्ट कर सकते है, इसमें आपका थोड़ा खर्चा तो बच जाता है लेकिन ,सारा काम झाम आपको खुद करना पड़ता है .

b..online invest –ऑन लाइन म्यूच्यूअल फण्ड खरीदने के लिए आपको AMC की साइट में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है .रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको एक यूजर id  और पासवर्ड बनाना है .उसके बाद लॉगिन कर के ,अपने लिए बेस्ट स्कीम का चयन करे .आप कितना इन्वेस्ट करना चाहते है ये उनको बताये ,अगर आपके पास demat अकाउंट है तो आप demat  से भी म्यूच्यूअल फण्ड बाई कर सकते है .जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहां से भी आप म्यूच्यूअल फण्ड खरीद सकते है ,इसमें आपको आसानी भी रहती है .

इसे भी पढ़े 

म्यूचुअल फंड क्या है- इसके फायदे और नुकसान

कैसे चुने अच्‍छा रिटर्न देने वाले म्‍यूचुअल fund 

ये ऐसा काम है ,राई के पहाड़ में सुई ढूंढ़ना .कोई भी वियक्ति सभी कम्पनिओं की पूरी जानकारी नहीं रख सकता ,कई AMC है जो अलग अलग स्कीम चला रही है ,एक new इन्वेस्टर इसी उलझन में फस जाता है के सही AMC कैसे चुने और बेस्ट स्कीम कैसे चुने ,

एक कहावत है के आदमी ठोकरे खा- खा कर सीखता है , आपके लिए बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड ढूंढ़ने में आज हम आपकी हेल्प करते है कुछ नियम बता रहे है जिनको फॉलो कर के आप अच्छी स्कीम सेलेक्ट कर सकते है .

1..लास्ट फाइव ईयर परफॉरमेंस– जिस कंपनी और स्कीम में आप निवेश करने जा रहे पहले आप जानकारी प्राप्त कर ले दूसरी कम्पनी उस स्कीम में कितना return दे सकती है , आपने जो केटेगरी चुनी है दूसरी कोम्पनिओ की भी उसी केटेगरी को चैक कर ले .अगर आप इक्विटी में इन्वेस्ट करने वाले है 5 साल तक की परफॉरमेंस चैक कर ले 

2..कम जोखिम श्रेणी चुनाव करे –कई लोग म्यूच्यूअल फण्ड  में  जुए की तरह अधिक से अधिक रिस्क ले लेते है ऐसा कभी न करे हमेशा उस श्रेणी का चुनाव करे जहां रिस्क कम से कम हो .

3..लॉन्ग पीरियड में कैसी परफॉरमेंस रही— लॉन्ग पीरियड में कैसी परफॉरमेंस रही .सबसे अहम् बात ये है के हम लॉन्ग पीरियड इन्वेस्ट क्यों करते है ताकि हमे अच्छा return मिल सके ,जिस कम्पनी और जिस श्रेणी में आप इन्वेस्ट कर रहे है पहले उसकी प्रतिदबंदिओ की परफॉरमेंस चैक कर ले ,जो पास्ट में अधिक return दे चुकी है उसी में इन्वेस्ट करे .




4..हिडन चार्जेज — हर कोई कंपनी कभी भी आपने कस्टमर को पूरी बात नहीं बताती ,के वो कितने हिडन चार्जेज बसूल करती है , म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करते समय , पहले टर्म एंड कंडीशन को अच्छी तरह रीड कर ले के कही उसमे ज्यादा हिडन चार्जेज की बात तो नहीं की है .

 

 

 

 

Leave a Comment