कैसे करें दिन की शुरुआत  आपकी दिनचर्या कैसी हो

कैसे करें दिन की शुरुआत आपकी दिनचर्या कैसी हो





शास्त्रों में दिन की शुरआत से लेकर संध्या तक के कई नियम बनाये जिनका पालन मात्र करने से स्वास्थ्य और समृद्धि में वृद्धि होती है तथा यश की प्राप्ति होती है .हमारे ऋषिओं ने गहन अध्ययन के बाद कई शाश्त्र लिखे ,वेद उपनिषद ,आयुर्वेद आदि ,उनमे से कुछ महत्वपूर्ण बातें आपके लिए यहाँ प्रस्तुत की जा रही है जिनको अपना के आप एक अलग तरह की अलौकिक ऊर्जा का अनुभव कर सकते है .

 

कैसे करें




 

  • सबसे पहला नियम ये है के आपको सुबह 4 से 5 बजे के बीच बिस्तर छोड़ देना है ,इसका वैज्ञानिक और आध्यात्मिक रहस्य है ,जिसकी विस्तार से चर्चा फिर कभी करूँगा ,बीएस इतना समझ लीजिये सुबह जल्दी उठने से पूरा दिन आप तारो तजा और प्रफ्फुलित रहेंगे .
  • बिस्तर से निचे उतरने से पहले अपने हाथो को देख कर ईश्वर से प्राथना करो के हे ईश्वर ,आज मेरे हाथो से कोई ऐसा काम न हो जिस कारन मैं मेरे माता पिता के सम्मान में कोई कमी हो .आज इन हाथो से सबका भला हो.
  • उसके बाद तांबे के बर्तन में रात का रखा हुआ पानी पी ले ,बहुत लोग इस नियम का पालन करते है है लेकिन कई बार भूल भी जाते है ,इसमें CuSO4 होता है  ये आपके पेट के अनचाहे कीटाणु ख़तम  करता है .

 

दांतो की सफाई हमेशा शौच के बाद करें , कुछ लोग शौच के समय दांतो की सफाई भी करते है ऐसा कदापि न करें ,

  • स्नान आदि से निर्वृत हो कर कुछ समय योग अभ्यास करें ,और ध्यान भी लगाए ध्यान कैसे लगाते है इसकी विधि भी अगर आप सीखना चाहते हैं तो कमेंट में लिखे.
  • सुबह का नाश्ता हल्का हो तो स्वास्थ्यए के लिए ठीक रहता हैं .सुबह ९ बजे से पहले नाश्ता कर लेना चाहिए.
  • दोपहर का भोजन १ से २ बजे के बीच खा लेना चाहिए उस समय पाचन क्रिया अच्छी होती हैं.
  • पूरा दिन अपने आस पास के लोगो से अच्छा बर्ताव करें ,कोई अगर रस्ते में या कही भी मिले तो उसको नमस्कार .जय श्री राम , या जय माता की कह कर सम्बोधन करें .अगर आप दूसरे धर्म को मानते हैं तो उसका पालन करें दुआ सलाम जरूर करें  अपनी अकड़ में न रहे  अपने कार्य क्षेत्र में किसी के साथ बुरा बर्ताव न करें .
  • धन के बिना यश नहीं , धन के बिना सुख नहीं ,ये एक सामाजिक सत्य हैं ,अपने ,अपने परिवार और भवष्यि के लिए धन अर्जित करते रहे ,धन अर्जित और संचय करने में अच्छे मार्ग का चयन करें ,
  • मानव कर्म कर सकता हैं जानवर नहीं ,वर्तमान में किये गए अच्छे बुरे कर्म आपके भविष्ये का निर्माण करते हैं इस बात को हमेशा याद रखें





शायद आप सोच रहे हैं के यहाँ सुबह की सैर के बारे में क्यों नहीं बताया गया ये बहुत ही अलग विषय हैं के सुबह की सैर कितने बजे करनी चाहिए ,मॉर्निंग वाक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं या हानिकारक ये मैं आपको अगले आर्टिकल में बताऊंगा परमं के साथ ,
अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आये तो whatsapp, facebook, पर share  करें शेयर का लिंक पोस्ट के अंत में हैं.

 

Leave a Comment